Ganesh Chaturthi 2023 Theme Chandrayan: पूरे देश में फिलहाल गणेश चतुर्थी की धूम है. महाराष्ट्र से लेकर गुजरात तक कोलकाता से हैदराबाद तक इस बार आयोजकों ने अलग-अलग शानदार थीम पर पंडाल बनाए हैं. इसमें G20 की शानदार सफलता से लेकर चांद पर चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग की थीम में दिख रहे भगवान गजानन दर्शकों को खूब भा रहे हैं. ऐसा ही एक पंडाल हैदराबाद में बना है. यहां अग्रसेन युवा मंडल ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तीसरे सफल लूनर मिशन चंद्रयान-3 की चांद पर लैंडिंग की थीम पर पंडाल बनाया है. इसमें लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान बनाए गए हैं. 


न्यूज एजेंसी ANI ने इसका वीडियो जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि पंडाल में रिमोट से चलने वाले प्रज्ञान पर भगवान गणेश सवार हैं, जिनके हाथों में तिरंगा है. लैंडर को एक बटन से खोला जाता है, जिसमें से रिमोट दबाते ही प्रज्ञान पर सवार भगवान गणेश नीचे उतरते हैं. चन्द्रयान-3 के प्रज्ञान की तरह  पंडाल का प्रज्ञान भी थीम में बनी धरती पर इधर-उधर चलता है. वहां की जमीन भी चांद की जमीन की तरह क्रेटा से भरी बनाई गई है. बैक डोर में अंतरिक्ष से दिख रही हमारी खूबसूरत नीली पृथ्वी और अंतरिक्ष के आकाश की तस्वीर भी थीम का हिस्सा है.



टीम इंडिया को ICC के लिए खास संदेश 


इसके साथ ही पूजा समिति ने अपने शानदार क्रिएशन में आने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को शुभकामना भी दी है. अग्रसेन युवा मंडल के सदस्य पीयूष अग्रवाल न्यूज एजेंसी एएनआई से खास बातचीत में कहते हैं, “25 लोगों का हमारा दल हर साल थीम आधारित गणेश पूजा का आयोजन करता हैं. 10 दिनों तक पूजा होती है. चंद्रयान-3 की शानदार सफलता ने दुनिया भर में भारत को गौरवान्वित किया है. इसी तरह से अक्टूबर में आईसीसी वर्ल्ड कप आ रहा है, जिसके लिए हमने टीम इंडिया को चीयर अप किया है. इसलिए हमने दो थीम चुनी.


बनाने में हुआ क्या क्या इस्तेमाल


 पूजा आयोजन समिति के एक और सदस्य राहुल कहते हैं, “चंद्रयान-3 का वीडियो देखकर कपड़ा, फोम, कार्डबोर्ड और अन्य टूल्स का इस्तेमाल करके इसे बनाया है. इसमें प्रज्ञान के रूप में बैटरी चालित खिलौने वाली कार का इस्तेमाल किया गया है. आयोजन समिति के सदस्य नीतिन अग्रवाल कहते हैं कि इसरो ने अब सौर मिशन आदित्य L1 को भी सक्सेसफुली लॉन्च किया है. अगले साल हम लोग इसी थीम पर पंडाल बनाएंगे.


28 सितंबर को विसर्जन 


आपको बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार, गणेश चतुर्थी तिथि से अनंत चतुर्दशी तक 10 दिनों के दौरान गणेश जी की विधि-विधान के साथ उपासना की जा रही है. 19 सितंबर से बप्पा की आराधना शुरू हुई है और गुरुवार (28 सितंबर) को विसर्जन किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: पति डेनियल वेबर संग लालबाग के राजा के दर्शन करने पहुंची सनी लियोनी, कपल को देखने के लिए उमड़ी भीड़