नई दिल्लीः दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों ने दावा किया है कि कोविड-19 से उबर रहे कई लोगों में ऐसा दुर्लभ और जानलेवा फंगल संक्रमण पाया जा रहा है, जिसके चलते उनमें से लगभग आधे लोगों की आंखों की रौशनी खत्म हो गई है. अस्पताल के अधिकारियों ने सोमवार को यह दावा किया.


उन्होंने कहा कि अस्पताल के आंख-नाक-गला (ईएनटी) चिकित्सकों के सामने बीते 15 दिन में ऐसे 13 मामले सामने आए हैं. अधिकारियों ने कहा यह चिंताजनक समस्या दुर्लभ है लेकिन नयी नहीं है. उन्होंने कहा, 'कोविड-19 से होने वाला फंगल संक्रमण इसमें नयी बात है.'


अस्पताल ने एक बयान में कहा, 'बीते 15 दिन में ईएनटी चिकित्सकों के सामने कोविड-19 के चलते फंगल संक्रमण के 13 मामले सामने आए हैं, जिनमें 50 प्रतिशत मामलों में रोगियों की आंखों की रौशनी चली गई.'


बता दें कि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या जल्द ही एक करोड़ तक पहुंच जाएगी. भारत में अब तक कुल 98,84,100 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. वहीं इस संक्रमण से 1,43,355 लोगों की मौत हुई है जबकि 93,88,159 मरीज इस संक्रमण से ठीक हुए है. देश में अभी 3,52,586 एक्टिव केस है यानी वो मरीज है जिनका इलाज चल रहा है.


भारत में इस संक्रमण से अब तक कुल 1,43,355 लोगों की जान जा चुकी है और हर दिन यें आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. भारत में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों में सबसे ज्यादा मौत 11 राज्यों में हुई है. ये राज्य हैं महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, पंजाब और मध्य प्रदेश. भारत में हुई कुल मौतों में 85% मौत इन 11 राज्यों में हुई है.


इसे भी पढ़ेंः


इस राज्य में 18 दिसंबर से खुलेंगे 10वीं और 12वीं के स्कूल, रेगुलर लगेंगी क्लासेस


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा- कृषि कानून किसान विरोधी हैं, महंगाई बेतहाशा बढ़ेगी