Ganga Vilas Cruise: भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए जलमार्गों बनाने और इस पर क्रूज से सफर करने की कई योजनाओं के जरिये केंद्र सरकार प्रयास कर रही है. इसी कोशिश के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को दुनिया के सबसे लंबे जलमार्ग की यात्रा पर निकले गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाएंगे. गंगा विलास क्रूज की यात्रा वाराणसी से शुरू होकर डिब्रूगढ़ तक जाएगी.


गंगा विलास क्रूज नदी पर तैरता हुआ एक फाइव स्टार होटल सरीखा है. गंगा विलास क्रूज अपनी यात्रा के दौरान बांग्लादेश से होते हुए असम के डिब्रूगढ़ में अपना सफर खत्म करेगा. 50 दिनों की यात्रा में गंगा विलास क्रूज भारत और बांग्लादेश की 27 नदियों से होते हुए 3200 किमी का सफर तय करेगा. गंगा विलास क्रूज पर पर्यटकों को कई लग्जरी सुविधाओं का आनंद मिलेगा. वहीं, इसके टिकट की कीमत जान आपके होश उड़ जाएंगे.


आइए जानते हैं गंगा विलास क्रूज से जुड़ी कुछ बातें...


2020 में गंगा विलास क्रूज को चलाया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस पर रोक लग गई थी. यह क्रूज निजी कंपनी चलाएगी. गंगा विलास क्रूज नदियों पर तैरते फाइव स्टार होटल की तरह है, जिसमें 80 यात्री सफर कर सकते हैं. गंगा विलास क्रूज पर लग्जरी सुविधाओं के लिए हर चीज मौजूद है. इस क्रूज में 18 लग्जरी सूट्स बनाए गए हैं. जिनमें दो लोग रह सकते हैं. इन लग्जरी सूट्स को रॉयल लुक देने के साथ चमक-धमक को कम रखते हुए फ्यूचरिस्टिक आउटलुक दिया गया है. 


फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं


क्रूज पर एक शानदार रेस्तरां, स्पा, जिम और सनडेक की सुविधाएं भी मौजूद हैं. रेस्तरां में कॉन्टिनेंटल और भारतीय व्यंजन परोसने वाले बुफे काउंटर हैं. क्रूज पर पर्सनल बटलर की सुविधा भी यात्रियों को दी जाएगी. यात्रियों के लिए क्रूज के अपर डेक पर एक बार भी बनाया गया है, जिसमें आरामदायक कुर्सियों के साथ कॉफी टेबल्स भी बनाई गई हैं. यात्रियों को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं देने के लिए क्रूज पर सनबाथ और ओपन डेक पर पार्टी करने की भी सुविधा दी गई हैं.


जान लीजिए गंगा विलास क्रूज के टिकट की कीमत


गंगा विलास क्रूज के टिकट की कीमत की बात करें, तो अंतरा क्रूज की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके सभी पैकेज की कीमत बताई गई है. वैसे, क्रूज के 4 दिन के 'इनक्रेडिबल बनारस' नाम के पैकेज में वाराणसी से कैथी तक का सफर एक यात्री के लिए 1.12 लाख रुपये में है. वहीं, कोलकाता से ढाका का सफर करने वाले यात्रियों को प्रति व्यक्ति 4,37,250 रुपये खर्च करने होंगे. 'सीक्रेट ऑफ सुंदरबन' नाम के पैकेज की कीमत 1.20 लाख रुपये है. वहीं, सबसे सस्ता पैकेज 'रिवर सूत्र' तीन दिन का है और इसकी कीमत 15000 रुपये है.


वाराणसी से डिब्रूगढ़ की यात्रा


गंगा विलास क्रूज वाराणसी से चलकर 50 दिनों में सुंदरबन डेल्टा, काजीरंगा नेशनल पार्क समेत अन्य राष्ट्रीय उद्यानों और अभ्यारण्यों के साथ कई विश्व विरासतों से गुजरता हुआ बांग्लादेश से होते हुए डिब्रूगढ़ पहुंचेगा.


ये भी पढ़ें:


खरीदा था 12 हजार का फोन, मगर Flipkart ने कर दी एक गलती और फिर देना पड़ा 42 हजार का जुर्माना