Prayagraj Flood News: प्रयागराज में आज तीसरे दिन भी गंगा और यमुना दोनों ही खतरे के निशान (Ganga-Yamuna) से ऊपर बह रही हैं. दोनों ही नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से तकरीबन एक मीटर ऊपर पहुंच गया है. गंगा नदी (Ganga River) 103 सेंटीमीटर और यमुना नदी (Yamuna River) 99 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. 


दोनों नदियों ने शुक्रवार यानी 26 अगस्त को ही सुबह 10 बजे के करीब खतरे के निशान को छू लिया था. इसके बाद से लगातार खतरे के निशान से ऊपर ही बह रही हैं. नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी का सिलसिला अब भी जारी है. दोनों नदियां दो से तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही हैं. माना जा रहा है कि अगले दो दिनों तक इनका जलस्तर और बढ़ सकता है. इसके कारण आज भी कई मोहल्लों में बाढ़ का पान घुस गया. 


हजारों लोगों ने ली राहत शिवरों में शरण 


शहरी इलाके के तकरीबन 50 मोहल्ले बाढ़ से प्रभावित हैं और इतनी ही संख्या में गांवों में भी बाढ़ का पानी  घुस गया है. अब तक करीब साढ़े पांच हजार लोग बाढ़ राहत शिविरों में शरण ले चुके हैं. क्योंकि, बाढ़ से प्रयागराज के हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. 


नावों के जरिए किया जा रहा लोगों को रेस्क्यू 


वहीं, एनडीआरएफ (NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF) की टीमें लगातार राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं. टीम मुस्तैदी के साथ बाढ़ ग्रस्त इलाकों में जाकर रेस्क्यू करते हुए लोगों को सुरक्षित निकाल रही हैं. लोगों को नावों के जरिए रेस्क्यू कर बाहर निकाला जा रहा है. कई घरों की एक मंजिल तक डूब गई है. कई रास्ते और सड़कें बाढ़ के पानी में समा गए हैं. यहां तक की सड़कों और गलियों में नावे चल रही हैं. 


ये भी पढ़ें : 


Noida Twin Tower Demolition: ट्विन टावर ब्लास्ट पर एडवाइजरी जारी, नोएडा अथॉरिटी ने कहा- कुछ दिन खिड़की रखें बंद, बुजुर्गों को दी ये सलाह


UP Weather Forecast Today: यूपी में आज कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट