German ambassador hung lemon and chilli in his car: भारत में कोई शख्स अपने घर में नई गाड़ी या कोई भी चीज लाता है तो सबसे पहले उसकी पूजा-पाठ की जाती है. पूजा करने के बाद गाड़ी के आगे नारियल फोड़ा जाता है और फिर इसे बुरी नजर से बचाने के लिए इसमें नींबू-मिर्ची लगाते हैं. भारतीय लोगों का मानना है इससे बुरी ताकतें दूर रहती हैं. हमारे देश की इन मान्यताओं के केवल भारतीय में ही नहीं, अब विदेशी राजदूत भी पूरी निष्ठा के साथ अपना रहे हैं. 


भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने मंगलवार (15 अक्टूबर) को एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार खरीदी. इसके बाद उन्होंने इस कार को लोगों के सामने पेश किया. उन्होंने इस कार पर अपने देश का झंडा लगाया. हालांकि, इसके बाद जर्मनी राजदूत ने जो किया, उसने सबको हैरान कर दिया. 






जर्मनी के राजदूत ने कार में लटकाया नींबू-मिर्ची
जर्मनी के राजदूत एकरमैन ने भारतीय परंपरा के मुताबिक अपनी कार की अगवानी करने के बाद इसमें एक नींबू-मिर्ची लटकाया. उसके बाद उसने कार के सामने एक नारियल भी फोड़ा. इसके बाद दूतावास के कर्मचारियों ने उन्हें बुके देकर बधाई दी.


भारतीय परंपरा के अनुसार कार के सामने नारियल फोड़ना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि नारियल का पानी काफी शुद्ध होता है. इसलिए नारियल फोड़ने के बाद जब उसका पानी चारों तरफ बिखेरा जाता है तो हमारे आस-पास का वातावरण शुद्ध हो जाता है. 


वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल 


जर्मनी के राजदूत की ओर से कार में नींबू-मिर्ची लटकाने और कार के सामने नारियल फोड़ने का एक वीडिया सामने आया है, जो कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो ने सभी भारतीयों का दिल जीत लिया. सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने इसे गजब बताया है.


ये भी पढ़ें: दो दिनों में 10 फ्लाइट्स को मिली बम से उड़ाने की धमकी, मोदी सरकार आज लेगी बड़ा फैसला