नई दिल्ली: अगर आप आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर किसी सगे-संबंधी को छोड़ने गए हैं तो आपको मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट मिल सकता है. फ्री में इस टिकट को पाने के लिए आपको एक मशीन के सामने 30 दंड बैठक लगाने होंगे. भारतीय रेल ने 'फिट इंडिया' अभियान के तहत इसकी शुरुआत की है. भारतीय रेल ने सबसे पहले आनंद विहार स्टेशन पर एक दंड बैठक मशीन लगाई है. इस मशीन के सामने 30 दंड बैठक करने पर अपने-आप फ्री में एक प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा.


फिट इंडिया अभियान के तहत रेलवे ने स्टेशन पर 'दवा दोस्त' दुकान खोली है. इस दुकान के जरिए यात्रियों को जेनरिक दवाएं बेची जाएंगी. इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी.


पीयूष गोयल का ट्वीट


उन्होंने लिखा, ''फिटनेस के साथ बचत भी. दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है. यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है.''





रेलवे की ओर से जारी बयान के मुताबिक ''दवा दोस्त का लक्ष्य भारतीयों के लिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल को आसान बनाना और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली सस्ती दवाएं उपलब्ध करवा कर स्वास्थ्य पर उनके खर्चों में बचत करना है. दवा दोस्त जेनरिक दवाओं के उपयोग के भारतीय सरकार के रूख का समर्थन करता है."


भारतीय गृह मंत्रालय के हाथ को मजबूत करेगा अमेरिका, राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे में होगा अहम समझौता