गाजियाबाद: कोरोना वायरस के डर के बीच उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर सैनिटाइजर और मास्क बेचने के आरोप में पांच दवा दुकानों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए. अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में कारगर सैनिटाइजर और मास्क जैसी वस्तुओं की कालाबाजारी की शिकायत के बाद औषधि विभाग ने दवा की खुदरा और थोक बिक्री करने वाली दुकानों पर छापेमारी की.


उन्होंने बताया कि बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर अतिरिक्त सिटी मजिस्ट्रेट (एसीएम) के नेतृत्व में छापेमारी की गई.


जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि एसीएम स्वयं दुकानों पर सैनिटाइजर और मास्क खरीदने गए और उन्होंने पाया कि कुछ दुकानदार इनकी अधिक कीमत वसूल रहे हैं और बिल भी नहीं दे रहे हैं.’’


उन्होंने बताया कि ऐसी पांच दुकानों के लाइसेंस रद्द किए गए हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि उन दवा दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो कोरोना वायरस से भयभीत और इसकी रोकथाम की कोशिश कर रहे लोगों को लूटते हुए पाए जाएंगे.


भारत में अब तक 34 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि


देश में कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है और अब तक 34 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है.34 में 16 विदेशी मूल के नागरिक हैं जिनका इलाज इस समय भारत में चल रहा है. इनमें से तीन मामले केरल के हैं जो कि अब ठीक हो चुके हैं. अब तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और लद्दाख से मामले सामने आ चुके हैं. ये सभी कोरोना संक्रमित व्यक्ति हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे थे.


 पुरे देश में लोगों के अंदर खौफ पैदा हो गया है. दिल्ली एनसीआर में लोग भी दशहत में है. जिस वजह से लोगों में हैंड सैनिटाइजर और मास्क की काफ़ी डिमांड बढ़ गई है. खासकर एन -95 की डिमांड.


एन -95 एक ट्रिपल लेयर मास्क है जो 98 परसेंट फिलट्रेशन देता है. इसमें एक बेसिक एक कमफर्ट फिट और एक अल्ट्रा सॉफ्ट वोवेन लेयर होती है जो स्किन फ्रेडली है. इस मास्क की कई खूबियां ये प्रदूषण के साथ साथ धूल और पीएम 2.5 पार्टिकल्स को फिलटर कर देता है. इस मास्क को इस्तेमाल करने के कुछ तरीके और जरूरी सावधानियां भी हैं.


मास्क इस्तेमाल के तरीके और जरूरी सावधानियां



मास्क को इस्तेमाल में लाने से पहले देख लें कि ये कहीं से गंदा तो नहीं, इसमें कोई छेद तो नहीं.



मास्क को 8 घंटे से ज्यादा लगातार इस्तेमाल में नहीं लाया जा सकता.



मास्क का इस्तेमाल तब ना करें जब ये गंदा हो या फिर भीगा हुआ हो.



एक निश्चित समय के बाद मास्क को बदल दें.



जब इस्तेमाल ना हो तब मास्क को इसकी ओरिजनल पैकिंग में साफ सुथरी जगह पर रखें. हां पर ये धूल मिट्टी, नमी या फिर डाइरेक्ट सनलॉइट के संपर्क में ना आए.



मास्क लगाते समय ये ध्यान रखे कि ये आपके चेहरे पर पूरी तरह से फिट हो. मास्क को बीच से कवर करें और लंबी सांस लें. मास्क को जबरदस्ती चेहरे पर लगाने की कोशिश ना करें.अगर सांस लेते वक्त आपको अपने चेहरे और आंखों के पास हवा महसूस हो तो समझ जाएं की आपका मास्क ठीक तरह से नहीं लगा हुआ है. इसे दोबार से एडजस्ट करें.


Coronavirus के तीन नए मरीज आए सामने, केरल के तीन मरीज हुए ठीक, PM Modi ने की समीक्षा बैठक


वाराणसी: Coronavirus ने डाला होली के रंग में भंग, बाजार की रौनक फीकी