नई दिल्ली: पिछले दिनों यूपी में गंगा नदी में शव बहते पाए गए हैं. अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें पुलिस की टीम नाव पर बैठक लोगों से अपील कर रही है कि वे गंगा नदी में शव को न बहाएं, बल्कि दाह संस्कार करें. पुलिस ने कहा कि अगर दाह संस्कार करने में असमर्थ हैं तो हमें सूचित करें, उसकी व्यवस्था की जाएगी.


ये वीडियो यूपी के गाजीरपुर का है. इसमें एक पुलिसकर्मी कह रहे हैं, “गंगाघाट के किनारे बसे लोगों को सूचित किया जा रहा है कि आप लोग गंगा जी में शवों को जल प्रवाहित नहीं करेंगे. बल्कि दाह-संस्कार करेंगे. दाह संस्कार के अलावा कोई भी जल प्रवाहित नहीं करेगा. आप लोग भी ध्यान रखें यदि कोई बाहरी जल प्रवाहित करता है तो उसे जागरुक करें. नहीं मानता है तो हम लोगों को सूचित करें.”






पुलिस ने कहा, “हमारी पुलिस टीम गंगा के तटों पर बराबर निगरानी कर रही है. यदि कोई गरीब असहाय है, उसके पास दाह संस्कार की व्यवस्था नहीं है तो वह स्वंयसेवी संस्थाओं को या हमलोगों को सूचित करे. समुचित व्यवस्था की जाएगी. किसी भी दशा में जल प्रवाह नहीं किया जाएगा.”


बता दें कि उत्तर प्रदेश की नदियों में शवों को बहाए जाने पर रोक लगाने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गृह विभाग को गश्ती बढ़ाने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्‍य आपदा प्रबंधन बल (एसडीआरएफ) और पीएसी की जल पुलिस को प्रदेश की सभी नदियों में गश्त के लिए लगाया जाए. ये पुलिस बल नौकाओं के जरिये पूरे प्रदेश की नदियों में गश्त कर यह सुनिश्चित करे कि नदियों में शव ना बहाए. राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि यदि जरूरी हो तो स्‍थानीय स्‍तर पर नदियों में शव बहाने वालों के खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाए.


यूपी में ऑक्सीजन संकट दूर करने के लिए योगी सरकार ने उठाए ये कदम, बदल चुके हैं हालात