Hyderabad, GHMC Election Result LIVE: हैदराबाद में बीजेपी पर भरोसे के लिए अमित शाह ने जनता को दिया धन्यवाद, कार्यकर्ताओं की तारीफ की

जिस हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी, उसके नतीजे आज आ रहे हैं. चुनाव भले ही नगर निगम का हो, लेकिन जिस आक्रमकता से बीजेपी यहां चुनाव लड़ी है, उससे पूरे देश की निगाहें इसपर हैं. एक दिसंबर को यहां 150 सीटों पर वोट डाले गए थे. हैदराबाद चुनाव के रिजल्ट्स से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 04 Dec 2020 08:48 PM

हैदराबाद नगर निकाय के नतीजों पर गृहमंत्री अमित शाह का बयान आया है. उन्होंने तेलंगाना की जनता को धन्यवाद दिया है. अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी की विकास की राजनीति में भरोसा जताने के लिए तेलंगाना की जनता का आभार. हैदराबाद नगर निकाय चुनाव में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन के लिए जेपी नड्डा जी और बंदी संजय कुमार को बधाई. बीजेपी के कार्यकर्ताओं का कठिन परिश्रम सराहनीय है.''

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने राज्य के निर्वाचन आयोग के उस परिपत्र पर शुक्रवार को रोक लगा दी जिसमें ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव में मानक स्वास्तिक चिह्न के अलावा 'अन्य चिन्ह' वाले मतपत्रों की गिनती को भी मान्यता दी गई थी. न्यायमूर्ति अभिषेक रेड्डी ने इस मामले पर सुनवाई के दौरान आयोग के परिपत्र पर रोक लगाते हुए कहा कि जिन मतपत्रों पर 'भिन्न प्रकार के चिन्ह' हैं उन्हें अलग रखा जाए तथा अगर उनसे चुनाव नतीजे प्रभावित होने की संभावना हो तो, परिणाम घोषित न किये जाएं. अदालत ने कहा कि अगर जीत का अंतर विवादित मतपत्रों की संख्या से कम है तो इन्हें नहीं गिना जाए और वार्ड के चुनाव परिणाम घोषित नहीं किए जाएं.

तीन बजे तक के रुझान के मुताबिक टीआरएस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. टीआरएस 70 सीटों पर आगे चल रही है. दूसरे नंबर पर 45 सीटों पर बढ़ते के साथ ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम है. वहीं शुरुआती रुझानों में रफ्तार पकड़ने वाली बीजेपी अब धीमी पड़ गई है. बीजेपी की बढ़त सिर्फ 30 सीटों पर ही है. कांग्रेस के लिए नतीजे किसी बुरे सपने से कम नहीं हैं. कांग्रेस सिर्फ चार सीट पर ही आगे चल रही है.
तेलंगाना के मंत्री तालाशनि श्रीनिवास यादव ने रुझानो को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है. श्रीनिवास ने कहा- जब देश में किसान आंदोलन जैसा मुद्दा चल रहा है तो केंद्र सरकार के नेता स्थानीय चुनाव में दखल देने क्यों आएं, यह समझ से परे है. उन्होंने कहा- प्रचार के दौरान बीजेपी नेताओं ने यह नहीं बताया कि केंद्र सरकार ने हैदराबाद के लिए क्या किया ? ग्रेटर हैदराबाद निकाय चुनाव में टीआरएस 100% सरकार बनाने जा रही है.

हैदराबाद चुनाव में 149 सीटों पर रुझान आए
हैदराबाद नगर निगम चुनाव में 149 सीटों पर रुझान आ गए हैं. टीआरएस 70 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी 30 सीटों पर आगे चल रही है. पिछले चुनाव की तुलना में टीआरएस को नुकसान हुआ है और बीजेपी को बड़ा फायदा हुआ है.
हैदराबाद चुनाव में TRS सबसे आगे
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. सत्तारुढ़ पार्टी टीआरएस सबसे आगे चल रही है. दूसरे नंबर पर ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम. बीजेपी ने 27 सीटों पर बढ़त बना ली है. कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर आगे है.
हैदराबाद चुनाव में अभी तक बीजेपी बढ़त बनाई हुई थी. लेकिन जब बैलेट पेपर्स की गिनती शुरू हुई, तो टीआरएस बाजी मारती हुई दिखाई दे रही है. लेकिन अगर बीजेपी यहां 35-40 सीटों पर जीत दर्ज करती है तो पार्टी के लिए बहुत बड़ी सफलता होगी.
हैदराबाद चुनाव में टीआरएस को मिली बढ़त
हैदराबाद चुनाव के अलग-अलग रुझान सामने आ रहे हैं. लोकल न्यूज चैनलों के अनुसार, टीआरएस बढ़त बनाती दिख रही है. टीआरएस 53, बीजेपी 20, एमआईएम 8 और कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है.
हैदराबाद चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका
बैलेट बॉक्स के नतीजों को देखे तो बीजेपी हैदराबाद नगर निगम चुनाव में पीछे चल रही है. बैलेट बॉक्स के 75 सीटों पर नतीजों के अनुसार बीजेपी हार रही है. बीजेपी को सिर्फ 18 सीट मिल रही है, टीआरएस 35 और एमआईएम 22 सीटों पर आगे है.
हैदराबाद चुनाव में बीजेपी अब 88 सीटों पर आगे
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के 141 सीटों पर रुझान आ चुका है. ओवैसी के गढ़ में बीजेपी बढ़ी जीत हासिल करती दिख रही है. बीजेपी बहुमत से ज्यादा 88 सीटों पर आगे है, जबकि टीआरएस 34 सीटों पर आगे है. वहीं, AIMIM 17 सीटों पर आगे है. कांग्रेस सिर्फ दो सीट पर आगे है.
बीजेपी को 85 सीटों पर मिली बढ़त
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के शुरुआती रुझान में बीजेपी ने बढ़ी बढ़त हासिल कर रखी है. सुबह 11 बजे तक बीजेपी 85 सीटों पर आगे हैं, जबकि टीआरएस 35 सीटों पर आगे है. वहीं, AIMIM 17 सीटों पर आगे है. कांग्रेस सिर्फ 2 सीट पर आगे है.
तेलंगाना के भाजपा सांसद डी अरविंद ने कहा, "BJP लीड कर रही है, हमें विश्वास था और आप शाम तक प्रदर्शन भी देखेंगे. TRS पार्टी डर चुकी है इसकी वजह दुब्बका उपचुनाव में TRS हारी थी. TRS और KCR पार्टी डरी हुई है. ये डर जो BJP ने TRS और KCR पार्टी में पैदा किया है ये हमें चाहिए और यही हमारी जीत है. साल 2023 में यहां बीजेपी की सरकार बनेगी. लोग बदलाव चाहते हैं जो आपको यहां दिख रहा होगा. साल 2024 में हम मोदी जी को यहां से 15 लोकसभा सीट उपहार में देंगे."
हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी बढ़ी जीत की ओर बढ़ रही है. रुझानों ने बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. 150 सीटों में से बीजेपी अब 78 सीटों पर आगे चल रही है. टीआरएस 32, एआईएमआईएम 16 और कांग्रेस एक सीट पर आगे है.
सुबह 10 बजे तक 115 सीटों पर रुझान आ चुके हैं. बीजेपी 70 सीटों पर आगे हैं, जबकि टीआरएस 32 सीटों पर आगे है. वहीं, AIMIM 12 सीटों पर आगे है. कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर आगे है.
पोस्टल बैलट के रुझानों में बीजेपी इस वक्त आगे चल रही है. इस वक्त बीजेपी 15 और चंद्रशेखर राव की पार्टी टीआरएस सात सीटों पर आगे है.
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. सभी केंद्रों पर वोटो की गिनती शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि दोपहर तक सभी सीटों पर हार जीत की तस्वीर साफ हो जाएगी. चुनाव में वोट बेलेट पेपर से डाले गए थे.


ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है. यह नगर निगम 4 जिलों में है, जिनमें हैदराबाद, रंगारेड्डी, मेडचल-मलकजगिरी और संगारेड्डी आते हैं. इस पूरे इलाके में 24 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं और तेलंगाना के 5 लोकससभा सीटें आती हैं. यही वजह है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में केसीआर से लेकर बीजेपी, कांग्रेस और असदुद्दीन ओवैसी तक ने ताकत झोंक दी.
जीएचएमसी चुनाव में 1122 प्रत्याशी मैदान में हैं. बीजेपी ने इस चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए सक्रियता दिखाते हुए जबरदस्त प्रचार-प्रसार किया है. केंद्रीय मंत्री अमित शाह, स्मृति इरानी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यहां आकर पार्टी के लिए प्रचार किया है.
30 स्थानों पर मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं. 8,152 कर्मियों को मतगणना कार्य में तैनात किया गया है. अधिकारियों ने कहा है कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया को प्रत्येक मतगणना केन्द्र में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में कैद किया जाएगा. चुनाव में मतपत्रों का इस्तेमाल किया गया था, लिहाजा नतीजों के बारे में दोपहर या शाम तक तस्वीर साफ हो पाएगी.
एक दिसंबर को हुए चुनाव में 74.67 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से केवल 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी, जिसके लिये व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

बैकग्राउंड

हैदराबाद: जिस हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी, उसके नतीजे आज आने वाले हैं. चुनाव भले ही नगर निगम का हो, लेकिन जिस आक्रमकता से बीजेपी यहां चुनाव लड़ी है, उससे पूरे देश की निगाहें इसपर होंगी. एक दिसबंर को यहां 150 सीटों पर वोट डाले गए थे.


 


बीजेपी ने पहली बार नगर निगम का चुनाव इतनी आक्रमकता से लड़ा


 


देश के किसी भी नगर निगम चुनाव को बीजेपी ने पहली बार इतनी आक्रमकता से लड़ा. चुनाव प्रचार के लिए पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को छोड़ अपनी पूरी फौज उतार दी. चुनाव प्रचार के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद पहुंचे. इसके अलावा बीजेपी ने स्मृति ईरानी, प्रकाश जावड़ेकर, तेजस्वी सूर्या, देवेंद्र फडनवीस सरीखे नेताओं को भी चुनाव प्रचार में उतारा.


 


बीजेपी की तरफ से दिग्गजों के प्रचार में उतरने से चुनाव हाईप्रोफाइल हो गया. हैदराबाद चुनाव के रिजल्ट्स से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


चक्रवात 'बुरेवी' को लेकर केरल में अलर्ट, पांच जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित


 


RBI मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी आज करेगी डिसिजन अनाउंस, क्या-क्या घोषणाओं की हैं उम्मीदें

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.