Ghulam Nabi On Congress: जम्मू- कश्मीर में चुनावी चर्चा और यहां भारत जोड़ो यात्रा के आने के बीच न्यूज एजेंसी एएनआई को सूत्रों ने शुक्रवार (30 दिसंबर) को बताया कि गुलाम नबी आजाद कांग्रेस पार्टी में वापसी कर सकते हैं. इसको लेकर बात चल रही है. आजाद ने इसी साल 26 अगस्त को पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा देकर डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी बनाई थी. 


सूत्रों के मुताबिक, गुलाम नबी आजाद के गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान दिए गए बयान को काफी अहम माना जा रहा है. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस ही बीजेपी का मुकाबला कर सकती है. वो कांग्रेस की पॉलिसी के खिलाफ नहीं है, लेकिन पार्टी के कमजोर सिस्टम से नाराज है.


इस टिप्पणी के बाद भारत जोड़ो यात्रा के संयोजक और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने उन्हें यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. इसके बाद उनके साथ कांग्रेस में बदलाव की मांग कर रहे जी23 का हिस्सा रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने बात की.


गुलाम नबी आजाद ने दावों को किया खारिज


सूत्रों के दावों को गुलाम नबी आजाद ने सिरे से खारिज किया है. उन्होंने कहा, ''कांग्रेस पार्टी में फिर से शामिल होने के बारे में एएनआई संवाददाता की स्टोरी देखकर मैं स्तब्ध हूं. दुर्भाग्य से इस तरह की स्टोरी कांग्रेस पार्टी के नेताओं के एक धड़े द्वारा अभी गढ़ी जा रही हैं और मेरे नेताओं और समर्थकों का मनोबल गिराने के लिए ऐसा कर रहे हैं.''




क्यों हो सकते हैं कांग्रेस में शामिल? 
हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा, बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह और अंबिका सोनी को जिम्मेदारी दी गई कि वो गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस के बीच को गैप को कम करें. आजाद का साथ हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम ताराचंद ने भी छोड़ दिया. यह ही उनकी पार्टी में वापसी का कारण बताया जा रहा है. 





गुलाम नबी आजाद से क्या कहा गया? 
गांधी परिवार की विश्वासपात्र कांग्रेस नेत्री अंबिका सोनी ने गुलाम नबी आजाद से कहा कि वो भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो. इस दौरान उन्हें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बात करने को कहा क्योंकि उन्होंने इस्तीफे देते समय उन पर काफी निजी हमले किए थे. फिलहाल अभी तक आजाद ने नहीं बताया कि वो भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होगें या नहीं.  


यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election: गुलाम नबी आजाद ने तीन पूर्व मंत्रियों को बनाया वाइस प्रेसिडेंट, इन्हें दी यह जिम्मेदारी