Giriraj Singh Attack on Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रविवार (13 अक्टूबर, 2024) को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसा में एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई, जिसके बाद शुरू हुई राजनीतिक बयानबाजी फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रही. इस बीच, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने एक्स पोस्ट के जरिए कहा, "हिंदू त्योहारों पर पत्थरबाजी और राहुल गांधी जैसे महान नेताओं का मौन धारण...क्या इसी दिन के लिए देश का बंटवारा हुआ था?"


दरअसल, 13 अक्टूबर को बहराइच के महसी इलाके में दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी. इस दौरान एक नौजवान की मौत हो गई. मृतक का नाम गोपाल मिश्रा है. सोमवार को गोपाल मिश्रा की मौत पर गुस्साई भीड़ ने कई जगहों पर दुकानों और मकानों में आग लगा दी. विसर्जन यात्रा के दौरान धार्मिक स्थल के बाहर डीजे बजा रही भीड़ विवाद की वजह बनी. 






देश भर में कहां-कहां हुई हिंसा?


बीते दिनों उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड और तेलंगाना जैसे राज्यों में धार्मिक विवाद देखने को मिला. हैदराबाद के मुथ्यलम्मा मंदिर में सोमवार सुबह देवी मां की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया. इसको लेकर विरोध प्रदर्शन हुए और बीजेपी नेता माधवी लता को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. झारखंड के गढ़वा में रविवार रात को मूर्ति विसर्जन के दौरान ग्रामीणों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई. दरअसल, मूर्ति विर्जन वाले विवादित रास्ते की पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी थी, जिसके बाद विवाद पैदा हो गया. 


पश्चिम बंगाल में रविवार रात को ही खास समुदाय को लोगों ने हावड़ा जिले के श्यामपुर इलाके में दुर्गा पांडाल में तोड़फोड़ की थी. कर्नाटक के बेलगावी जिले के सोलापुर गांव में रविवार रात को मूर्ति के अपमान के बाद दो समूहों में झड़प देखने को मिली. घटना में तीन लोग घायल हुए थे, जबकि दो बाइक और एक कार क्षतिग्रस्त हुई थीं.


ये भी पढ़ें: 'ट्रूडो सरकार पर भरोसा नहीं', निज्जर विवाद के बीच भारत ने कनाडा से उच्चायुक्त को वापस बुलाने का किया फैसला