Ram Temple: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने गुरुवार (11) को कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुए उसे सनातन विरोधी बताया. गिरिराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस एंटी हिंदू है और कुछ दिनों में कांग्रेस खुद-ब-खुद समाप्त हो जाएगी. बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज की तरफ से ये हमला इसलिए बोला गया है, क्योंकि कांग्रेस ने अयोध्या जाने से इनकार किया है. पार्टी ने कहा है कि बीजेपी चुनावी फायदे के लिए मंदिर का निर्माण पूरा होने से पहले ही इसका उद्घाटन करवा रही है.


दरअसल, 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने वाला है. इस कार्यक्रम पर देशभर की निगाहें हैं. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बीजेपी के अलावा देशभर की सभी पार्टियों को निमंत्रण भेजा जा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया. हालांकि, बुधवार (10 जनवरी) को पार्टी ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया.


वोट के लिए बनते हैं सॉफ्ट हिंदू: गिरिराज सिंह


वहीं, कांग्रेस के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होने के फैसले की गिरिराज सिंह ने आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि ये लोग सीजनल हिंदू हैं, जब इन्हें लगता है कि वोट हासिल करने की जरूरत है, तो ये लोग सॉफ्ट हिंदू बनने की कोशिश करते हैं. उन्होंने कहा कि जवाहरलाल नेहरू से लेकर अब तक कोई भी अयोध्या नहीं गया है. राम मंदिर मामले को कोर्ट में लटकाने का काम कांग्रेस पार्टी ने ही किया था, इसलिए अब उनमें अयोध्या जाने का नैतिक ताकत नहीं है.




केंद्रीय मंत्री से जब सवाल किया गया कि कांग्रेस की राज्य यूनिट के नेताओं ने पार्टी के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होने के फैसले की आलोचना की है. गुजरात कांग्रेस ने फैसले पर सवाल उठाए हैं. इस पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग जो राज्यों में पार्टी की कमान संभाल रहे हैं, अब वो भी पार्टी का विरोध करने लगे हैं. मुझे कांग्रेस के खिलाफ बोलने की जरूरत नहीं है. वह अपने आप की समाप्त हो जाएगी. 


कांग्रेस ने क्या कहा है? 


कांग्रेस का कहना है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को बीजेपी और आरएसएस ने अपना आयोजन बना लिया है. राम मंदिर के निर्माण का काम पूरा नहीं हुआ है, मगर चुनावी लाभ के लिए उसका उद्घाटन किया जा रहा है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि धर्म किसी भी व्यक्ति का व्यक्तिगत विषय होता है, लेकिन बीजेपी और आरएसएस ने सालों से अयोध्या में राम मंदिर को एक राजनीतिक परियोजना बना दिया है. 


यह भी पढे़ं: अयोध्या उत्सव पर कांग्रेस MP रंजीत रंजन का बड़ा बयान, कहा- राम सबके हैं, इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए