पटना: अक्सर विवादित बयानों के कारण सुर्खियों में रहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह एक बार चर्चा में हैं. विश्व जनसंख्या दिवस पर गिरिराज के जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग उठाने के बाद से सूबे की सियासत एक बार फिर गरमा गई है. विपक्ष के साथ-साथ एनडीए की घटक दल जेडीयू के नेता भी गिरिराज के बयान की आलोचना कर रहे हैं और उनपर सामाजिक विद्वेष फैलाने का आरोप लगा रहे हैं.


RSS का एजेंडा उठाते हैं गिरिराज जैसे नेता- कांग्रेस


जनसंख्या को लेकर गिरिराज का बयान देना था कि विपक्ष ने उनपर निशाना साधना शुरू कर दिया. आरजेडी विधायक शक्ति यादव ने कहा कि चुनाव के समय जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग उठा कर गिरिराज सिंह क्या मैसेज देना चाहते है? केंद्र में उनकी सरकार है, तो ऐसे में वो माँग किससे कर रहे हैं? दरअसल, गिरिराज सिंह जैसे नेता मीडिया की सुर्ख़ियों में रहने के लिए ऐसे बयान देते है जिससे माहौल खराब हो और उन्हें अटेंशन मिले.


वहीं, कांग्रेस विधायक प्रेमचंद मिश्रा ने कहा कि गिरिराज सिंह लम्बे समय तक चुप्पी साधे हुए थे. आज अचानक अवतरित हुए तो जनता अपेक्षा कर रही थी कि कोरोना संकट काल में कोरोना से लड़ाई जीतने का कोई मंत्र देंगे. लेकिन वह तो ऐसे मुद्दे को उठा बैठे जिससे माहौल खराब हो जाए. गलती उनकी नहीं है. आर.एस.एस का एजेंडा गिरिराज सिंह जैसे नेता ही उठाते रहे हैं.


गिरिराज सिंह का बयान नॉन-सिरियस है- खालिद अनवर


इधर, विधानसभा चुनाव के पहले जब जेडीयू की नजर मुस्लिम वोट पर है, ऐसे में घटक दल के नेता का ऐसा बयान देने के बाद पार्टी अपना स्टैंड क्लियर कर दिया. जेडीयू एमएलसी खालिद अनवर ने कहा कि गिरिराज सिंह का बयान नॉन-सिरियस बयान है, जिसका कोई मतलब नहीं है. इस तरह के बयान देकर समाज का माहौल खराब नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस वक्त देश कोरोना से लड़ रहा है, ऐसे में जनसंख्या नियंत्रण जैसा मुद्दा उठाना माहौल को खराब कर सकता है.


बीजेपी ने गिरिराज की मांग को बताया सही


हालांकि, बिहार बीजेपी अपने पार्टी के दिग्गज नेता के सपोर्ट में उतरी है और इस मांग को सही बताया है. बीजेपी विधायक नितिन नवीन ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून को हर हाल में लागू होना चाहिए. यह मांग समय-समय पर बीजेपी के बड़े नेता उठाते रहे है. ऐसे में जो लोग इस कानून का या बयान का विरोध कर रहे हैं, वो जनसंख्या नियंत्रण के लिए कोई ठोंस सुझाव दें. अगर ऐसा नहीं कर सकते और फिर भी विरोध कर रहे तो वो देश को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं.


दरअसल, बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज ने विश्व जनसंख्या दिवस पर देश में जनसंख्या विस्फोट की स्थिति पर चिंता जताते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने और उसे सख्ती से लागू करने की मांग की है. गिरिराज का कहना है कि देश में जनसंख्या कंट्रोल के लिए ऐसा कानून हो जिसे सभी धर्म और जाति के लोग माने. वहीं उनका यह भी कहना है कि इस कानून को किसी विशेष धर्म या जात से नहीं बल्कि केवल देश की विकास से जोड़ कर देखा जाए क्योंकि संसाधन सीमित हैं, ऐसे में जनसंख्या विस्फोट होना बड़ा खतरा है.


यह भी पढ़ें-


पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 7827 नए मामले सामने आए, 173 मरीजों की हुई मौत


अस्पताल से अमिताभ ने लिखा- जिन्होंने अपनी प्रार्थनाएं अभिषेक, ऐश्वर्या, आराध्या और मुझे व्यक्त की, उनका दिल से आभार