नई दिल्ली: सोमवार को गूगल के जीमेल, गूगल मैप्स और गूगल ड्राइव सहित दूसरे सर्विस अचानक कुछ समय के लिए डाउन हो गए. जीमेल करीब 45 मिनट तक डाउन रहा और बाद में ये ठीक से काम करने लगा. इसकी वजह से दुनियाभर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. गौरतलब है कि देश-दुनिया में करोड़ों की संख्या में लोग इमेल भेजने के लिए जीमेल का इस्तेमाल करते हैं. जीमेल के अलावा यू-ट्यूब भी डाउन रहा.


गूगल की ये सेवाएं रहीं प्रभावित


गूगल ने लिस्ट जारी करते हुए बताया कि कौन-कौन सी सर्विस प्रभावित हुई हैं. इसमें जीमेल, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स, गूगल चैट, गूगल मीट, गूगल वॉइस जैसी सेवाएं शामिल हैं.


इसके अलावा गूगल कैलेंडर, गूगल ड्राइव, गूगल शीट्स, गूगल स्लाइड्स, गूगल साइट्स, गूगल ग्रुप्स, क्लासिक हैंगआउट्स, करेंट्स, गूगल फॉर्म्स, गूगल क्लाउड सर्च, गूगल कीप और गूगल टास्क भी प्रभावित हुए. साथ ही एडमिन कंसोल, गूगल एनालिटिक्स, एप मेकर, गूगल मैप्स, ब्लॉगर, गूगल सिंक फॉर मोबाइल और क्लासरूम पर भी असर पड़ा.


यूजर को जीमेल का जवाब


जीमेल डाउन होने की शिकायत पर जवाब देते हुए जीमेल ने ट्विटर पर यूज़र से पूछा, "क्या आप कुछ और जानकारी साझा कर सकते हैं कि आपके जीमेल अकाउंट के साथ क्या हो रहा है. ये भी की आप जीमे कैसे चला रहे हैं (एंड्रोइड, आइआईओएस या ब्राउज़र पर)? हम हम मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे.


यूट्यूब का बयान


यूट्यूब डाउन होने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स की शिकायतों का तांता लग गया. इन सब के बीच यूट्यूब ने ट्वीट करते हुए कहा, “हमें मालूम है कि अभी आप लोगों में से कइयों को यूट्यूब चलाने में परेशानियों से जूझना पड़ रहा है. हमारी टीम जानती है और इसे देख रही है. जैसे ही हमारे पास और सूचना आएगी हम आपको यहां अपडेट देंगे.”


बर्गर किंग के शेयर में दोगुना से ज्यादा की बढ़त, क्या आपको खरीदना चाहिए, रुकना चाहिए या बेचना चाहिए? जानिए