तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के बोर्ड ने महाद्वारा और तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर के मुख्य मंदिर के दरवाजे के लिए सोने की कोटिंग परियोजना को मंजूरी दे दी है.  लगभग 5 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना जल्द शुरू होने की उम्मीद है.


आनंद निलयम की छत पर भी होगी सोने की कोटिंग


टीटीडी बोर्ड के अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी ने बताया कि, ‘लगभग 50 साल पहले बने महाद्वारा पर पहले से ही सोने की कोटिंग थी लेकिन मौसम की वजह से यह खराब हो गया है. इसलिए बोर्ड ने अब इसे बदलने का फैसला किया है.’ उन्होंने यह भी बताया कि बोर्ड की आनंद निलयम के टॉप और छत पर भी सोने की परत चढ़ाने की है जो कि भगवान वेंकटेश्वर का मुख्य मंदिर है.


मंदिर के स्वर्ण का किया जाएगा इस्तेमाल


रेड्डी ने आगे कहा कि हमें इस पर आने वाले खर्चे  का अनुमान लगाने के लिए कहा गया है. साथ ही रेड्डी ने यह भी बताया कि इसके लिए लगभग 100 किलो सोने की आवश्यकता हो सकती है. मंदिर में पर्याप्त स्वर्ण भंडार है जिसे मंदिर के दरवाजे पर सोने की परत चढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.  उन्होंने कहा कि अनुमान अपने आप में एक बड़ी प्रक्रिया है क्योंकि हम पैर के साथ मंदिर के शीर्ष पर नहीं चढ़ेंगे. हमें उनके लिए नई तकनीकों को अपनाना होगा.


उन्होंने आगे कहा कि बोर्ड को आनंद निलयम परियोजना को मंजूरी देनी होगी. यदि संभव हुआ तो हम महाद्वारा के साथ आनंद निलयम के कार्यों को शुरू करेंगे.’


ये भी पढ़ें

पीएम मोदी ने कहा- AMU कैंपस में मिनी इंडिया नजर आता है, ये यूनिवर्सिटी देश की धरोहर है

School Reopening: जनवरी से किन राज्यों में खुलेंगे स्कूल? इन नियमों का रखना होगा ध्यान