लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने हाई प्रोफाइल लोकसभा सीट गोरखपुर पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने सहयोगी दल निषाद पार्टी के प्रवीण कुमार निषाद को अपना प्रत्याशी बनाया है. गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान 11 मार्च को होगा. एसपी ने कहा कि फूलपुर के लिए भी उम्मीदवार की घोषणा जल्दी की जाएगी. इन दोनों सीटों पर पिछले विधानसभा चुनाव में एसपी की सहयोगी कांग्रेस पार्टी पहले ही अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है.


एसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रदेश की निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद को पार्टी ने गोरखपुर से अपना लोकसभा उपचुनाव का प्रत्याशी घोषित किया है. वह एसपी के ​चुनाव चिन्ह साईकिल पर ही चुनाव लड़ेंगे.


‘‘हमारा मुख्य उद्देश्य सांप्रदायिक शक्तियों को चुनाव में हराना है’’


इससे पहले प्रदेश के पूर्वांचल की दो छोटी पार्टियों निषाद पार्टी और पीस पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद और मोहम्मद अय्यूब ने समाजवादी के साथ गठजोड़ कर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. गठबंधन के बारें में किये गए सवालों का जवाब देते हुए अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘हमारा मुख्य उद्देश्य सांप्रदायिक शक्तियों को चुनाव में हराना है.’’ उन्होंने कहा कि गोरखपुर की जनता से हम अपील करेंगे कि उपचुनाव में वह सच्चाई के साथ मैदान में उतरने वालों का साथ दें.


उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘बीआरडी मेडिकल कॉलेज में पिछले साल ऑक्सीजन की कमी से अनेक मासूम बच्चों की जान चली गई, लेकिन सरकार ने कोई खास कदम नहीं उठाएं. अब तो वहां के प्रिसिंपल कॉलेज में आग भी लग गई और जो महत्तवपूर्ण सबूत थे वह भी जलकर राख हो गए.'


एसपी जल्द ही फूलपुर का भी अपना प्रत्याशी घोषित करेगी - अखिलेश यादव


फूलपुर उप चुनाव के प्रत्याशी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि 'फूलपुर में इस बार कमल का फूल मुरझाएगा, एसपी जल्द ही फूलपुर का भी अपना प्रत्याशी घोषित करेगी.' गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव हो रहे हैं. दोनों प्रदेश विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित हो गए हैं. उपचुनाव के लिए इन दोनों सीटों पर 11 मार्च को मतदान है, जबकि 14 मार्च को परिणाम घोषित किए जाएंगे.