Gorakhpur Temple Attack: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर पहुंचे. यहां उन्होंने गोरखनाथ मंदिर के बाहर हुए हमले में घायल पुलिसकर्मियों से BRD मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मुलाकात की. इसके बाद सीएम योगी ने घटनास्थल का दौरा किया.


हमले में दो पुलिसकर्मी घायल हुए थे. लखनऊ में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हमला एक गंभीर साजिश का हिस्सा है और उपलब्ध तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है कि यह आतंकी घटना है.


इस बीच आरोपी अहमद मुर्तजा को भारी सुरक्षा के बीच आज कोर्ट में पेश किया गया. जहां से कोर्ट ने उसे 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया.


अधिकारी ने कहा कि हमलावर व्यक्ति आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए बदनीयती से मंदिर परिसर में घुसने का प्रयास कर रहा था, जिसे पीएसी और पुलिस के जवानों ने नाकाम कर दिया. अधिकारियों ने कहा कि इस घटना में हमलावर ने पीएसी के दो जवानों को गंभीर रूप से घायल कर दिया.


मामले की जांच एटीएस और एसटीएफ कर रही है. अवस्थी ने बताया कि हमले को नाकाम करने वाले पीएसी के जवानों गोपाल गौड़ व अनिल पासवान तथा नागरिक पुलिस के जवान अनुराग राजपूत को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच लाख रुपये इनाम के रूप में दिए जाने की घोषणा की है.


प्रशांत कुमार ने कहा कि आरोपी के पास से जो दस्तावेज बरामद हुए हैं, वे काफी सनसनीखेज हैं. उन्होंने कहा कि जांच अभी शुरुआती चरण में है. कुमार ने कहा कि एक मामला पुलिस पर हमले के संबंध में गोरखनाथ पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है, जबकि धारदार हथियार के इस्तेमाल के संबंध में एक और मामला दर्ज किया गया है.


उन्होंने कहा कि अगर आरोपी मंदिर में प्रवेश करने में कामयाब हो जाता तो भक्तों को नुकसान होता और स्थिति अनियंत्रित हो जाती. अधिकारी ने बताया कि आरोपी की पहचान मुर्तजा अब्बासी के रूप में हुई है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने रविवार को 'अल्लाहु अकबर' का नारा लगाकर जबरन मंदिर परिसर में घुसने की कोशिश की.


Gorakhpur Temple Attack: गोरखपुर मंदिर का हमलावर IIT से कर चुका है इंजीनियरिंग, योगी सरकार बोली- ये आतंकवादी घटना