नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने मदर डेयरी से टमाटर भाव में गुरुवार से प्रति किलोग्राम दो से तीन रुपये घटाने के लिए कहा है. दिल्ली के लोगों को टमाटर के दाम में तेजी से राहत देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. मालूम हो कि मदर डेयरी के मालिकाना हक वाले सफल स्टोर पर मौजूदा समय में टमाटर की तीन किस्में बिक रही हैं. इनकी कीमत 30 रुपये से लेकर 55 रुपये प्रति किलोग्राम है. दिल्ली-एनसीआर में करीब 400 सफल स्टोर हैं.


अरहर दाल को भी 80 से 85 रुपये प्रति किलो बेचने को कहा गया


इसके अलावा मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) से तुअर (अरहर) दाल को भी 80 से 85 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने के लिए कहा गया है. उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रमुख खाद्य सामग्री की कीमतों की समीक्षा की गयी. इसके बाद यह फैसला किया गया.


दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नियमित होंगी अवैध कॉलोनियां, 40 लाख लोगों को फायदा


दालों और टमाटर को लेकर दो से तीन फैसले किए गए


उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टमाटर और दालों के बारे में दो से तीन फैसले किए गए हैं. टमाटर के मामले में मदर डेयरी को तीनों किस्म के टमाटर की कीमत 24 अक्टूबर से दो से तीन रुपये प्रति किलोग्राम कम करने का निर्देश दिया गया है. वहीं केंद्र सरकार ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली में हाइब्रिड टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने का भी फैसला किया है. हाइब्रिड टमाटर की गुणवत्ता बेहतर होती है और वह ज्यादा टिकाऊ भी होते हैं.


नीतीश कुमार ने दिए दिल्ली में अकेले चुनाव लड़ने के संकेत, कहा- पूर्ण राज्य का दर्जा मिले


यह भी देखें