नई दिल्ली: भारत दिसंबर तक अपनी समूची वयस्क आबादी का टीकाकरण कर लेगा. इस बात पर जोर देते हुए शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा कि साल के अंत तक 187.2 करोड़ खुराकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए खाका तैयार है और 18 साल से अधिक की 94 करोड़ आबादी के लिए इतने टीके पर्याप्त होंगे.


सरकार की टीकाकरण रणनीति के बारे में कुछ आलोचकों द्वारा उठाए गए सवालों को खारिज करते हुए सूत्रों ने कहा कि जनवरी और जुलाई के बीच भारत के पास 53.6 करोड़ खुराकें होंगी. कुछ और कंपनियों के टीके आने और मौजूदा कंपनियों की क्षमता बढ़ने से अगस्त से दिसंबर तक 133.6 करोड़ खुराकों की आपूर्ति हो जाएगी.


देश में टीकों पर काम चल रहा है- सूत्र


सूत्रों ने कहा कि भारत फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन जैसी विदेशी कंपनियों के साथ बात कर रहा है और खरीद के लिए समझौता हो जाने पर टीके की आपूर्ति को और मजबूती मिलेगी. वहीं, देश में भी टीकों पर काम चल रहा है.


वयस्कों की समूची आबादी का निशुल्क टीकाकरण करने और राज्यों को दिए गए 25 प्रतिशत कोटे को केंद्र के अपने हाथ में लेने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद पत्रकारों से बात करते हुए अधिकारियों ने कहा कि राज्यों के ‘‘विरोधाभासी’’ और ‘‘बदलते’’ रुख के कारण मई में टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित हुआ.


केंद्र के फैसले से टीकाकरण अभियान में फिर गति देखने को मिलेगी- अधिकारी


उन्होंने कहा कि केंद्र के नए फैसले से टीकाकरण अभियान को फिर से गति मिलेगी. टीकाकरण अभियान धीरे-धीरे फिर से गति पकड़ रहा है. देश में 30 मई को 28 लाख खुराकें दी गयी थी, वहीं पांच जून को 33.5 लाख लोगों को खुराकें दी गयी.


यह भी पढ़ें.


वैक्सीनेशन की नई पॉलिसी पर बोलीं CM ममता बनर्जी, जो मैंने फरवरी में कहा था उसे मानने में PM मोदी को लग गए 4 महीने