CM Manohar Lal Khattar: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने शनिवार को सोहना के सर्माथला गांव में विकास रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में ऑफिस टाइम के दौरान सरकारी अधिकारियों की उपस्थिति और आवाजाही पर नजर रखने के लिए जल्द ही स्मार्टवॉच उपलब्ध कराई जाएंगी. उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों को स्मार्ट वॉच पहनने जरूरी होगा ताकि ऑफिस आवर के दौरान उनकी लोकेशन को ट्रैक किया जा सके. इसके अलावा वे इस वॉच से ही अपनी हाजिरी लगाएंगे.


खट्टर ने यह भी कहा कि GPS वाली ये स्मार्टवॉच (GPS-enabled smartwatches ) बायोमेट्रिक एंट्री मशीन (Biometric Attendance System) की जगह लेगी, जिसे कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus) के कारण बंद कर दिया गया था.






दरअसल पहले ऑफिस आने वाले कर्मचारियों को बायोमेट्रिक मशीन के जरिए एंट्री करना होता था. लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए अब स्मार्टवॉच का इस्तेमाल किया जाएगा. अपने भाषण में, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बायोमेट्रिक सिस्टम को हटाने का फैसला किया है क्योंकि यह संभावित रूप से वायरस फैला सकता है. इससे पहले, सरकारी अधिकारी सप्ताह में एक बार कार्यालय जाते थे और सभी कार्य दिवसों के लिए अपनी एंट्री दर्ज करते थे.


सोहना क्षेत्र में विकास योजनाओं के बारे में भी की बात 


खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार को अधिकारियों के बायोमेट्रिक सिस्टम से छेड़छाड़ के बारे में सतर्क कर दिया गया था. यही कारण है कि स्मार्टवॉच एक प्रभावी मशीन होगा क्योंकि यह केवल उस व्यक्ति को ट्रैक करेगा जिसने इसे पहना है. इसके अलावा अपने भाषण में खट्टर ने सोहना क्षेत्र में विकास योजनाओं के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा कि रेल और सड़क नेटवर्क क्षेत्र के विकास की कुंजी है. सीएम ने कहा कि सोहना क्षेत्र से पांच रेल और सड़क गलियारे निकल रहे हैं, जिनमें KMP एक्सप्रेसवे, ऑर्बिट रेलवे कॉरिडोर, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, वेस्टर्न डेडिकेटेड एक्सप्रेसवे, गुरुग्राम-अलवर हाईवे शामिल हैं. उन्होंने कहा कि सोहना क्षेत्र में औद्योगिक विकास से रोजगार के अवसर सुनिश्चित होंगे.


ये भी पढ़ें:


यूपी: सीएम योगी का विरोधियों पर हमला, कहा- ‘राम द्रोहियों’ से जितनी ही दूरी रहेगी, भविष्य उतना ही उज्‍ज्‍वल होगा'


Uttar Pradesh: धान नहीं बिका तो किसान ने फसल में लगा दी आग, वरुण गांधी ने उठाया सवाल