Government Formation Highlights: सुखविंदर सिंह सुक्खू को मिला हिमाचल का ताज, प्रतिभा सिंह खाली हाथ, कल 11 बजे शपथग्रहण

Himachal Pradesh CM: हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू अगले मुख्यमंत्री होंगे जबकि मुकेश अग्निहोत्री डिप्टी सीएम होंगे. यहां पढ़ें इस खबर से जुड़ा हर एक अपडेट.

ABP Live Last Updated: 10 Dec 2022 11:03 PM
सुखविंदर सिंह सुक्खू का जोरदार स्वागत

हिमाचल प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का शिमला में कांग्रेस कार्यालय में कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया. 





पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने दी बधाई

हिमाचल के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने नई सरकार को बधाई देते हुए कहा कि नई सरकार का स्वागत करते हैं. नए मुख्यमंत्री को बधाई.

जयराम ठाकुर से मिले कांग्रेस नेता

हिमाचल प्रदेश के भावी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला और कांग्रेस के अन्य नेताओं ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से शिमला में मुख्यमंत्री आवास पर मुलाकात की. 


 





सुखविंदर सिंह सुक्खू के घर पर जश्न

हिमाचल प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के पैतृक स्थान हमीरपुर के नादौन में जश्न मनाजा जा रहा है. सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश कुमारी ने कहा कि मैं राज्य के लोगों और पार्टी आलाकमान की शुक्रगुजार हूं. मैं कल शिमला जाऊंगी. 





कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल से मुलाकात की

कांग्रेस पर्यवेक्षक और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और मनोनीत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है.


 





विक्रमादित्य सिंह कर रहे हैं बैठक

प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह अपने समर्थकों के साथ बैठक कर रहे हैं. कांग्रेस ने हिमाचल के अगले सीएम के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम का एलान किया है.

हिमाचल के राज्यपाल से मिले कांग्रेस नेता

कांग्रेस पर्यवेक्षक और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और मनोनीत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल से मुलाकात करने राजभवन पहुंचे. 





प्रतिभा वीरभद्र सिंह का बयान

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह ने कहा कि फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है. हमें आलाकमान का फैसला मान्य है.

शपथ ग्रहण में आएंगे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि सर्वसम्मति से सारे विधायकों ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना है. कल उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी आएंगे. 

सुखविंदर सुक्खू ने गांधी परिवार का किया धन्यवाद

हिमाचल के भावी सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और प्रदेश की जनता का शुक्रगुजार हूं. हमारी सरकार लाएगी बदलाव, हमने हिमाचल प्रदेश की जनता से जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करना मेरी जिम्मेदारी है. राज्य के विकास के लिए हमें काम करना है.

मुकेश अग्निहोत्री होंगे डिप्टी सीएम

कांग्रेस पर्यवेक्षक भूपेश बघेल ने कहा कि आलाकमान ने सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर मुहर लगाई है. मुकेश अग्निहोत्री हिमाचल के डिप्टी सीएम होंगे. कल 11 बजे शपथ ग्रहण होगा.

सुखविंदर सुक्खू होंगे हिमाचल के सीएम

हिमाचल के अगले सीएम के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम फाइनल हो गया है. कुछ ही देर में एलान हो सकता है.

कांग्रेस विधायक दल की बैठक जारी

शिमला में कांग्रेस विधायक दल की बैठक चल रही है. बैठक में कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह सहित अन्य मौजूद हैं. 





विधानसभा पर प्रतिभा सिंह के समर्थकों की नारेबाजी

प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने विधानसभा पर भी नारेबाजी की है. उनके समर्थक 'तानाशाही नहीं चलेगी' का नारा लगा रहे हैं.

विधानसभा पर प्रतिभा सिंह के समर्थकों की नारेबाजी

प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने विधानसभा पर भी नारेबाजी की है. उनके समर्थक 'तानाशाही नहीं चलेगी' का नारा लगा रहे हैं.

प्रतिभा सिंह बैठक के लिए पहुंचीं

प्रतिभा सिंह कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए विधानसभा पहुंच गई हैं.

प्रतिभा गुट के विधायक बैठक के लिए पहुंचने शुरू

प्रतिभा गुट के विधायक बैठक के लिए पहुंचने शुरू हो गए हैं. शिमला सीट से एमएलए हरीश जनार्था विधानसभा पहुंचे. उन्होंने कहा कि हम राज परिवार के करीब हैं, लेकिन आलाकमान के फैसले के साथ हैं, बैठक में सभी आएंगे. प्रतिभा सिंह के गुट में 6 से 8 एमएलए हैं.

आज ही सीएम के नाम का एलान- राजीव शु्क्ला

हिमाचल के कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि आज ही सीएम के नाम का एलान हो जाएगा. सभी लोग साथ हैं. तीनों आब्जर्वर विधानसभा के लिए निकल गए हैं.

प्रतिभा सिंह, विक्रमादित्य विधानसभा के लिए निकले

प्रतिभा सिंह और उनके बेटे विक्रमादित्य विधानसभा के लिए निकल गए हैं. प्रतिभा सिंह के समर्थक सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम का विरोध कर रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि प्रतिभा सिंह भी सुक्खू के नाम का विरोध कर रही हैं.

प्रतिभा सिंह के समर्थक होटल में घुसे

प्रतिभा सिंह के समर्थक 'सुक्खू सुक्खू नहीं चलेगा', 'हाईकमान हाय हाय', 'रानी साहिबा जिंदाबाद', के नारे लगा रहे हैं. समर्थक भारी संख्या में होटल के सामने नारेबाजी कर रहे हैं. कई समर्थक जबरन होटल की सिक्योरिटी को दरकिनार करते हुए होटल के अंदर घुसे.


 

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में देरी

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में देरी हो रही है. प्रतिभा सिंह के समर्थकों की नारेबाजी के कारण बैठक में देरी हो रही है. 


 





प्रतिभा सिंह के समर्थकों की नारेबाजी

शिमला में कांग्रेस पर्यवेक्षकों के होटल के बाहर प्रतिभा सिंह के समर्थक नारेबाजी कर रहे हैं. समर्थक 'हाईकमान हाय हाय' के नारे लगा रहे हैं. कुछ ही देर में विधायक दल की बैठक शुरू होने वाली है.

सुखविंदर सिंह सुक्खू का बयान

कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मुझे कोई जानकारी नहीं है. अभी CLP की बैठक बुलाई गई है, 5 बजे बैठक होगी. आलाकमान ने क्या तय किया है मुझे उसकी जानकारी नहीं है.

सुखविंदर सिंह सुक्खू हो सकते हैं अगले सीएम

कांग्रेस आलाकमान ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम को मंजूरी दे दी है. एएनआई के सूत्रों के अनुसार उनके नाम की घोषणा आज शाम तक अन्य नेताओं से चर्चा के बाद की जाएगी.

विधायकों में से ही होगा मुख्यमंत्री

सूत्रों के मुताबिक प्रतिभा सिंह हिमाचल के सीएम की रेस बाहर हो गई हैं. मुख्यमंत्री विधायकों में से ही होगा. इसके अलावा हिमाचल में एक डिप्टी सीएम हो सकता है. हिमाचल में कल शपथ ग्रहण हो सकता है.

प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सुक्खू और मुकेश अग्निहोत्री की हुई बातचीत

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू और मुकेश अग्निहोत्री ने शिमला में CLP बैठक से पहले एक-दूसरे से बातचीत की. 





कांग्रेस की विधायक दल की बैठक का समय बढ़ा

हिमाचल के शिमला में होने वाली कांग्रेस की विधायक दल की बैठक का समय बढ़ा दिया गया है. बैठक अब 5 बजे होगी.

Gujarat New Government: भूपेंद्र पटेल दिल्ली के लिए रवाना

गुजरात के कार्यवाहक मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. दोनों नेता दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. 

राजीव शुक्ला से मिले मुकेश अग्निहोत्री और प्रतिभा सिंह

हिमाचल में कांग्रेस की विधायक दल की बैठक से ठीक पहले आखिरी कोशिशें जारी हैं. कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला से मुकेश अग्निहोत्री और प्रतिभा सिंह एक साथ मिले हैं. इससे पहले प्रतिभा सिंह ने अपने समर्थक विधायकों के साथ बैठक की थी. वहीं सुक्खू कैंप को अपने पक्ष में फैसला होने का भरोसा है.

वीरभद्र सिंह की विरासत को आगे बढ़ा रहे- सुक्खू

कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हम सब उनकी (हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह) विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं. कांग्रेस पार्टी सभी लोगों के बीच सद्भाव बनाकर आगे बढ़ रही है. हम सभी कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

दिल्ली रवाना हुए भूपेंद्र पटेल और सीआर पाटिल

गुजरात के कार्यवाहक मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और  गुजरात BJP के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. खबर है कि वह देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाक़ात करेंगे.  मंत्रिमंडल के नामों को लेकर नेताओं के बीच चर्चा संभवाना बनी हुई है. 

हिमाचल: शाम 4 बजे होगी कांग्रेस विधायक दल की बड़ी बैठक

हिमाचल प्रदेश में सीएम को लेकर सियासत सारी है. अब शिमला के विधानसभा भवन में शाम 4 बजे होगी कांग्रेस विधायक दल की बड़ी बैठक

बीजेपी विधायक टूटकर हमारी पार्टी में आ सकते हैं: सुखविंदर सुक्खू

हिमाचल कांग्रेस में सीएम पद को लेकर मचे घमासान के बीच सुखविंदर सुक्खू का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी (कांग्रेस) में कोई मतभेद नहीं है. बीजेपी विधायक टूटकर हमारी पार्टी में आ सकते हैं.

भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री

भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे. विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से उनके नाम पर मुहर लग चुकी है. शंकर चौधरी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिसे सभी का समर्थन मिला. थोड़ी देर बाद भूपेन्द्र पटेल राज्यपाल से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. 


 

गुजरात में विधायक दल की बैठक शुरू, थोड़ी देर में होगा सीएम के नाम का एलान

 गुजरात में बीजेपी के विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. थोड़ी ही देर में अब सीएम के नाम का एलान भी कर दिया जाएगा. तमाम नवनिर्वाचित विधायक इस बैठक में शामिल हैं. 

सुक्खू को मिल रहा सबसे ज्यादा विधायकों का समर्थन!

हिमाचल प्रदेश में नए सीएम को लेकर हलचल जारी है. एक और बड़ी खबर सामने आई है कि शिमला में पर्यवेक्षकों की बैठक हो रही है. इस बैठक में प्रतिभा सिंह और सुक्खू मौजूद हैं. सूत्रों के मुताबिक बीते देर रात हुई मीटिंग में 14-15 विधायको ने सुक्खू का समर्थन किया, जबकि 12-13 विधायकों ने मुकेश अग्निहोत्री का समर्थन किया और प्रतिभा सिंह का समर्थन सिर्फ 5 विधायकों ने किया. 

कांग्रेस ऑब्जर्वरों ने की प्रतिभा और सुक्खू से मुलाकात

बीते दिन कांग्रेस ऑब्जर्वरों ने सभी विधायकों से वन टू वन बात की थी. आज प्रतिभा सिंह और सुक्खू सहित अन्य से मुलाकात जारी है. 

सभी गुजरातियों के लिए बड़ा दिन- हार्दिक पटेल

गांधीनगर से नवनिर्वाचित विधायक हार्दिक पटेल ने कहा कि ये सभी गुजरातियों के लिए बड़ा दिन है कि एक बार फिर भाजपा की सरकार बनी है. विधायक दल की बैठक में पार्टी का जो भी फैसला होगा उसे सभी 157 विधायक स्वीकार करेंगे. हम सब ये ही मानते हैं कि पार्टी का नेतृत्व ही गुजरात को और मजबूती देगा.

गुजरात: नवनिर्वाचित विधायकों का बीजेपी कार्यालय में स्वागत

बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों का तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर गांधीनगर स्थित भाजपा पार्टी कार्यालय कमलम में स्वागत किया गया. पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी कार्यालय पहुंचे.



गुजरात: नवनिर्वाचित विधायकों का बीजेपी कार्यालय में स्वागत

बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों का तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर गांधीनगर स्थित भाजपा पार्टी कार्यालय कमलम में स्वागत किया गया. पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी कार्यालय पहुंचे.



गुजरात: विधायक दल की बैठक में पहुंचे भूपेंद्र पटेल

बीजेपी विधायक दल की इस बैठक में मुख्यमंत्री के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम पर आधिकारिक मुहर लगेगी. वह इस बैठक में पहुंच गए हैं. 

विधायक दल की बैठक में पहुंचे कांति अमृतिया

गुजरात में बीजेपी ने अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है. बैठक में मुख्यमंत्री के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम पर आधिकारिक मुहर लगेगी. इस बैठक में कांति अमृतिया पहुंच चुके हैं. 

दोपहर दो बजे राज भवन जाएंगे भूपेंद्र पटेल

गुजरात में बीजेपी की जीत के साथ यह भी तय है कि यहां मुख्यमंत्री किसे बनाया जाना है. इसी को लेकर दोपहर दो बजे भूपेंद्र पटेल राज भवन जाएंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. 

आज गुजरात में बीजेपी विधायक दल की बड़ी बैठक

आज गुजरात बीजेपी ने अपने विधायक दल की बैठक बुलाई है. बैठक में मुख्यमंत्री के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम पर आधिकारिक मुहर लगेगी. इसे लेकर सुबह 10 बजे गांधीनगर के बीजेपी मुख्यालय कमलम में बीजेपी विधायक दल की बैठक शुरू होने वाली है. इस बैठक में नवनिर्वाचित विधायक अपने नेता के नाम पर मुहर लगाएंगे. हालांकि ये सिर्फ औपचारिकता होगी क्योंकि बीजेपी ने चुनाव से पहले ही सीएम पद के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम का एलान कर दिया था. 

हिमाचल में तेज हुई सियासी हलचल

मुख्यमंत्री पद के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू की दावेदारी और मजबूत हो गई है. हिमाचल के तीन निर्दलीय विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू के समर्थन में आ गए हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान 11 या 12 दिसंबर को सीएम के नाम का ऐलान कर देगा. 

हिमाचल सीएम रेस में कौन-कौन हैं आगे

मुख्यमंत्री बनने की इस रेस में फिलहाल प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह, मुकेश अग्निहोत्री सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं. इनमें से भी कांग्रेस चीफ प्रतिभा सिंह का नाम सबसे आगे है. विधायक दल की बैठक के दौरान बीते दिन (9 दिसंबर) को उनके नाम के नारे भी लगाए गए. 

हिमाचल: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को भेजा गया प्रस्ताव

हिमाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री कौन होगा अब इसका फैसला कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के हाथों में है. कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक में सिंगल लाइन प्रस्ताव पारित किया गया, जोकि खरगे को भेजा गया है. आज इसपर फैसला आने की उम्मीद है. 

बैकग्राउंड

Himachal Pradesh New Chief Minister Live: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की नवनिर्वाचित सरकार में मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसका फैसला पार्टी आलाकमान लेगा. अब तक राज्य में सरकार बनने को लेकर बड़ा सस्पेंस था. अब सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री कौन बनेगा अब तक यह तस्वीर साफ नहीं हो सकी है. राज्य में कांग्रेस (Congress) ने चुनाव में जीत तो हासिल कर ली है, लेकिन अब तक सीएम पद को लेकर मंथन जारी है. इसके अलावा गुजरात में भी सरकार गठन की प्रक्रिया जारी है. राज्य में भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.


हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शुक्रवार (9 दिसंबर) को कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई गई थी. ये बैठक दिन में होनी थी, लेकिन बार-बार समय बदलने के चलते बैठक देर शाम के बाद शुरू हुई. पार्टी मुख्यालय राजीव भवन शिमला में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सिंगल लाइन प्रस्ताव पारित किया गया. यह प्रस्ताव आज (10 दिसंबर) कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को भेजा गया है. 


देर रात 10 बजे तक चला हंगामा 


बता दें कि, दिन भर चले हंगामे के बाद शुक्रवार (9 दिसंबर) देर रात 10:00 बजे विधायक दल की बैठक में इस प्रस्ताव पर सभी मौजूद 40 विधायक सहमत हुए. बैठक में किसी भी नाम पर सहमति बनती नहीं दिखी तो यह फैसला लिया गया कि अब इसका फैसला आलाकमान के पास छोड़ दिया जाएगा. 


कौन है रेस में सबसे आगे 


कांग्रेस ने पहाड़ी राज्य में 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटें जीतकर हिमाचल प्रदेश को बीजेपी से छीन लिया है, जिसने 1985 से सत्ता में किसी भी मौजूदा सरकार को वोट नहीं देने की अपनी परंपरा को बनाए रखा है. फिलहाल अब राज्य में इस बात को लेकर सस्पेंस बना हुआ है कि अलगा मुख्यमंत्री कौन होगा. फिलहाल प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह, मुकेश अग्निहोत्री सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.