नई दिल्ली: देश के करोड़ों बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए ये ज़रूरी ख़बर है. केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक़ लॉक डाउन लागू होने के बाद बन्द हुए देश के स्कूलों को खोलने की फ़िलहाल कोई योजना नहीं है. एबीपी न्यूज़ से सूत्रों ने उन ख़बरों से इनकार किया जिसमें कहा गया था कि सरकार सितंबर के बाद सरकार स्कूलों को खोलने पर विचार कर सकती है.


सूत्रों ने बताया कि स्कूल और कॉलेजों को खोलने का फ़ैसला इस बात पर निर्भर करेगा कि आने वाले दिनों में कोरोना की स्थिति क्या रहती है. अभी रोज़ाना कोरोना के मामलों में तेज़ी से बढोत्तरी हो रही है. आज भी देशभर में 50 हज़ार से ज़्यादा नए मामले दर्ज़ किए गए जबकि महामारी से 871 लोगों की मौत भी हुई. सूत्रों ने कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य सर्वोपरि है लिहाज़ा ऐसे हालात में अभी स्कूलों और कॉलेजों को खोलना सम्भव नहीं है.


सूत्रों के मुताबिक़ सभी राज्य सरकारों से लगातार बातचीत की जा रही है और अभी तक केंद्रशासित प्रदेश चण्डीगढ़ को छोड़कर किसी भी राज्य या केंद्रशासित प्रदेश ने स्कूल खोलने की मंशा नहीं जताई है. सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार स्कूल खोलने के लिए राज्यों को एडवाइजरी जारी करेगी. उनके मुताबिक़ स्कूल खोलने का फैसला चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा. अगर कोरोना की हालत में सुधार आता है तो सबसे पहले 11वीं और 12वीं की उच्चतर कक्षाओं में पढ़ाई की अनुमति दी जाएगी. जिसके बाद धीरे धीरे स्कूलों को पूरी तरह खोलने की इजाजत दी जाएगी.


यह भी पढ़ें-


गहलोत बनाम पायलट: संकट टला लेकिन कौन जीता-कौन हारा और किसकी होगी छुट्टी?