Flight Bomb Threats: विमानों में लगातार बम की झूठी धमकियों से सुरक्षा एजेंसियां और सरकार चौकन्नी हो चुकी हैं. पूरे मामले में सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  Meta और X को डेटा शेयर करने का निर्देश दिया है. पिछले दिनों विमानों को बम से उड़ाने वाले झूठी धमकियों को सरकार ने गंभीरता से लेते हुए इसके पीछे के लोगों की पहचान करना शुरू कर दिया है.जानकारी के अनुसार, गुरुवार को भी 80 से अधिक उड़ानों को धमकियां मिलीं थी.


टॉप मल्टीनेशनल आईटी कंपनियों को डेटा शेयर करने का निर्देश
PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने टॉप मल्टीनेशनल आईटी कंपनियों से भी इस तरह की फर्जी कॉल के पीछे के लोगों की पहचान करने में सहयोग करने को कहा है. रिपोर्ट की माने तो सरकार ने इन झूठी धमकियों के पीछे शामिल कुछ लोगों का पता लगा लिया है और उनपर कार्रवाई की जा रही है.  फिलहाल इस मामले में कोई डिटेल्ड इनफार्मेशन नहीं मिली है. 


पिछले 11 दिनों में 250 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी 


सूत्रों के अनुसार, पिछले 11 दिनों में भारतीय एयरलाइन्स द्वारा संचालित 250 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी मिली है. अधिकांश धमकियां सोशल मीडिया के माध्यम से जारी की गईं. सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों मेटा और एक्स से कहा है कि वे अपने प्लेटफॉर्म पर कई एयरलाइन्स को टारगेट करके किए गए ऐसे फर्जी कॉल और संदेशों से संबंधित डेटा साझा करें और उनसे सहयोग करने को कहा है.



सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया, विस्तारा और इंडिगो की करीब 20 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली, जबकि आकाश एयर की 13 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली. इसके अलावा, एलायंस एयर और स्पाइसजेट की करीब 5-5 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली.


इंडिगो के प्रवक्ता ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उन्हें 20 उड़ानों के लिए सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिले हैं. एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार को आकाश एयर की 13 उड़ानों को सुरक्षा अलर्ट मिले और गहन जांच के बाद सभी संबंधित विमानों को परिचालन के लिए छोड़ दिया गया. वहीं, विस्तारा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि गुरुवार को उनकी कुछ उड़ानों को सोशल मीडिया पर सुरक्षा संबंधी धमकियां मिलीं. कोच्चि हवाई अड्डे से आने-जाने वाली कम से कम 6 उड़ानों को गुरुवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली. वहीं, हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि इसमें दुबई से कोच्चि जाने वाली स्पाइसजेट की एक उड़ान भी शामिल थी.


धमकी देने वालों को नो-फ्लाई लिस्ट में किया जाएगा शामिल


अपने हालिया बयान में नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा था कि सरकार एयरलाइनों को बम की धमकी देने की घटनाओं से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई करने की योजना बना रही है, जिसमें ऐसी धमकी देने वालों को नो-फ्लाई सूची में डालना भी शामिल है.


ये भी पढ़ें: Flight Bomb Threat Case: कौन है एडम लैंजा, फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी से क्या है उसका कनेक्शन? जानें