SOP for Cyber Attack: चीन केवल सीमा पर ही नहीं, बल्कि साइबर अटैक (Cyber Attack) के जरिये भी भारत को लगातार प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है. बीते दिनों दिल्ली एम्स (AIIMS) में भी सर्वर हैक की खबर सामने आई थी. लगातार हो रहे साइबर हमलों के मामलों को लेकर अब भारत सरकार पहले से ज्यादा अलर्ट हो गई है. सरकार ने मंत्रालयों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों (PSU) के कर्मचारियों के साथ एक मानक ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए अपनी निगरानी को कड़ा करने का फैसला किया है. इसमें कंप्यूटर बंद करना, ईमेल से साइन आउट करना और अपडेट करना शामिल है. 


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एम्स साइबर हमला इन प्रोटोकॉल्स का पालन न करने के कारण ही हुआ है. अक्सर कर्मचारी अपने ईमेल से साइन आउट नहीं करते हैं या अपनी मशीनों को बंद नहीं करते हैं. ऐसा ही कुछ एम्स में भी हुआ, जिसकी वजह से साइबर क्राइम का सामना करना पड़ा. हाल के महीनों में पावर ग्रिड से लेकर बैंकिंग सिस्टम तक, कई साइबर हमले हुए हैं. जिन्हें भारतीय अधिकारियों ने विफल किया है. एम्स भी इसमें से एक है. 


पिछले 10 दिनों से हैक है एम्स सर्वर


टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक ज्यादातर हमलों को चीनी हैकरों की करतूत के रूप में देखा जा रहा है, जो अक्सर भारतीय यूजर्स के कंप्यूटरों का इस्तेमाल कर "स्लीपर सेल" के रूप में काम करते हैं. दिल्ली एम्स का सर्वर पिछले 10 दिनों से हैक है, जिसकी वजह से संस्था के सारे डिजिटल कामकाज पूरी तरह से ठप पड़े हुए हैं. एम्स के कर्मचारियों की लगातार कोशिशों के बाद भी इस समस्या को अभी तक पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सका है. 


ये भी पढ़ें: 


Parliament Attack: संसद पर आतंकी हमले के 21 साल, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को किया था ढेर, जानें उस दिन की कहानी