नई दिल्ली: बहुत सारे लोगों को गणित बोझिल विषय लगता है. लेकिन अगर कुछ 'ट्रिक्स' हाथ लग जाए तो गणित की कठिनाई दूर हो सकती है. प्रश्नों को हल करने के लिए दिमागी कसरत ज्यादा नहीं करनी पड़ेगी. ऐसी ही चिंताओं को दूर करनेवाला एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इसे शेयर करनेवालों में उद्योगपति आनंद महिंद्रा और बॉलीवुड कलाकार शाहरूख खान भी हैं.


शाहरूख खान ने वीडियो शेयर करते हुए ट्वीटर पर लिखा, “मैं आपको बता नहीं सकता मेरी जिंदगी की कितनी समस्याएं मात्र एक ट्रिक से हल हो गयीं.”







जबकि आनंद महिंद्रा ने इच्छा जताई कि गणित पढ़ानेवाली महिला उनकी शिक्षक होती. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “मुझे अब तक सबसे आसान तरीके की जानकारी नहीं थी. अगर महिला मेरी शिक्षक होती तो गणित मैं और बेहतर होता."

अब आप जानना चाह रहे होंगे आखिर क्या बात है इस वीडियो में ? तो, हम आपको बता देते हैं इसके पीछे का बैकग्राउंड और कहां का है ये वीडियो. वीडियो बिहार के बांका जिले के एक सरकारी स्कूल का है. इसमें एक महिला शिक्षक को गणित पढ़ाते हुए देखा जा सकता है. गणित जैसे कठिन विषय को महिला शिक्षक ने इतने सरल तरीके से बताया कि आप भी इस फॉर्मूले को अपना कर गुणा करना सीख सकते हैं. बोझिल विषय को आसान बनाने के लिए महिला शिक्षक ने दस उंगलियों को कैलकुटर बना लिया. उंगलियों को कैलकुटर बनाते हुए आप भी आसानी से गुणा करना सीख जाएंगे. मान लिया कि आपको 9 से किसी अंक को गुणा करना है. तो ट्रिक्स के जरिए आप सही नतीजे पर पहुंच सकते हैं.