नई दिल्ली: देशभर में पीने के पानी की गुणवत्ता पर बहस होती रहती है. पिछले दिनों केंद्र सरकार ने राजधानी दिल्ली में पीने के पानी को लेकर सवाल उठाए थे. अब सरकार दिल्ली और देश के सबसे बड़े 20 शहरों में पीने के पानी की गुणवत्ता की रैंकिंग जारी करने जा रही है.


पीने के पानी की रैंकिंग जारी होगी


दिल्ली और देश के जिन 20 शहरों की रैंकिंग जारी की जाएगी उनमें उत्तर पूर्व और जम्मू कश्मीर को छोड़कर बाकी सभी राज्यों की राजधानियां शामिल हैं. दिल्ली के अलावा मुम्बई , कोलकाता , चेन्नई , हैदराबाद , बंगलुरू , गांधीनगर , लखनऊ , पटना , भोपाल और जयपुर जैसे शहर शामिल हैं. इन शहरों से उपभोक्ता मंत्रालय के तहत काम करने वाले भारतीय मानक ब्यूरो ने पीने के पानी के सैम्पल इकट्ठा किए थे. इन सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा गया था.


मुम्बई में पानी है शुद्ध , गांधीनगर में है ख़राब

जांच के बाद जो नतीज़े आए हैं वो चौंकाने वाले हैं. एबीपी न्यूज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक़ देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई का पानी शुद्धता के ज़्यादातर मानकों पर खरा उतरा है. मतलब ये कि मुम्बई में पीने के पानी की अशुद्धता सबसे कम है. इसी तरह झारखंड की रांची में भी पीने के पानी की गुणवत्ता संतोषजनक है. हालांकि ताज्जुब की बात ये है कि गुजरात जैसे विकसित राज्य की राजधानी गांधीनगर में पानी का सैम्पल शुद्धता के ज़्यादातर मानकों पर फिसड्डी साबित हुआ. वहीं बिहार की राजधानी पटना का पानी भी पीने लायक नहीं पाया गया है.


10 मानकों के आधार पर तय हुई है रैंकिंग

पानी की शुद्धता और गुणवत्ता मापने के लिए 10 मानक तय किए गए थे. जैसे पानी में आर्सेनिक जैसे खतरनाक रसायनों की मौजूदगी. इन्हीं 10 मानकों की कसौटी पर रैंकिंग तैयार की गई है. यहां बताना उचित है कि रैंकिंग उसी पानी की जारी की जाएगी जो इन शहरों में नगर निगम और बाक़ी माध्यमों से।हमारे आपके घरों में पाइप के ज़रिए पहुंचता है.


यह भी पढ़ें-
दिल्ली में प्रदूषण पर बैठक में भाग लेने की जगह इंदौर में जलेबी खाते दिखे गौतम गंभीर, AAP ने साधा निशाना
UNESCO: ग्लोबल मंच पर फिर बेनकाब हुआ पाक, भारत ने कहा- पाकिस्तान के डीएनए में है आतंकवाद
लगातार हो रहा है लता मंगेशकर की स्थिति में सुधार, 6 डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी में
महाराष्ट्र: न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार, शिवसेना कट्टर हिंदुत्व और NCP-कांग्रेस मुस्लिम तुष्टिकरण छोड़ेंगी
IGI एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में ड्रोन कैमरे और iPhone के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार, पूछताछ जारी