Shaktikanta Das: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India)  के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das ) ने बुधवार ( 20 दिसंबर)  को ‘इतिहास वाले केंद्रीय बैंक गवर्नर’ के ताने का जवाब दिया. उन्होंने कहा कि क्या अर्जेंटीना के लेजेंड फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी ने भी इतिहास की पढ़ाई की है.


बिजनेस स्टैंडर्ड आयोजित एक शिखर सम्मेलन में एंकरिंग कर रहे इंटरव्यूअर ने अपने स्टैंडर्ड की तुलना कतर के एक फुटबॉल मैदान में मेसी का सामना करने वाले अपोनेंट से की, जिसका दास ने चतुराई से जवाब दिया. दास ने कहा कि बुरा मत मानना, लेकिन क्या मेसी भी हिस्ट्री में पोस्ट- ग्रेजुएट थे? बिल्कुल नहीं, लेकिन मुझे कभी-कभी लोगों की तरफ से याद दिलाया जाता है कि मुझे इतिहासकार बनाना चाहिए था.


2018 में केंद्रीय बैंक का बनाया गया था गवर्नर


बता दें कि शक्तिकांत दास ने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St Stephen's College) से हिस्ट्री में मास्टर डिग्री हासिल की है. दास को दिसंबर 2018 में केंद्रीय बैंक का गवर्नर बनाया गया था. उस दौरान सरकार के साथ तब के आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) के साथ कुछ मतभेद उभर आए थे.


दास 28 वर्षों में आरबीआई के पहले नॉन इकोनॉमिस्ट गवर्नर हैं. उन्होंने अपने चार साल के कार्यकाल में यूक्रेन पर रूसी हमले, कोविड जैसे संकटों के बीच सफलतापूर्वक लीडरशिप दिखाई है. उनकी नियुक्ति के बाद से कई आलोचक दास की इसलिए आलोचना करते रहे हैं, क्योंकि उन्होंने हिस्ट्री विषय से पढ़ाई की है. इस बीच, शक्तिकांत दास ने फायरसाइड चैट के दौरान नई दिल्ली में अपने छात्र जीवन के बारे में कुछ बातें शेयर कीं. उन्होंने बताया कि कैसे डीटीसी (दिल्ली परिवहन निगम) बस रूट नंबर उन्हें कॉम्प्लेक्स नंबरों को याद रखने में मदद करता था.


ये भी पढ़ें- Manipur Road Accident: मणिपुर के नोनी में स्कूल बस पलटने से 5 छात्रों की मौत, 20 से ज्यादा घायल