New Home Secretary: कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने बुधवार (14 अगस्त 2024) को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी गोविंद मोहन को केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया है. वह अजय कुमार भल्ला की जगह लेंगे. गोविंद मोहन फिलहाल संस्कृति मंत्रालय के सचिव हैं. वह गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) के रूप में कार्यभार संभालेंगे.


अजय भल्ला की जगह लेंगे गोविंद मोहन


सरकारी आदेश में कहा गया है, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने संस्कृति मंत्रालय में सचिव गोविंद मोहन, आईएएस (सिक्किम 1989 बैच) को तत्काल प्रभाव से गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी नियुक्त करने को मंजूरी दी है.” साथ ही कहा गया कि गोविंद मोहन 22 अगस्त 2024 को अजय कुमार भल्ला, आईएएस का कार्यकाल पूरा होने के बाद उनके स्थान पर गृह मंत्रालय के सचिव का पदभार संभालेंगे.


अजय कुमार भल्ला असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जिन्हें अगस्त 2019 में केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया गया था. इस फेरबदल से कुछ राज्यों पर भी असर पड़ने की उम्मीद है.


गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव रह चुके हैं


उत्तर प्रदेश के रहने वाले गोविंद मोहन ने अक्टूबर 2021 में संस्कृति मंत्रालय में सचिव नियुक्त होने से पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव और अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य किया था. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से बीटेक और आईआईएम, अहमदाबाद से पीजी डिप्लोमा करने वाले अधिकारी गोविंद मोहन ने सिक्किम सरकार में भी विभिन्न पदों पर काम किया है.


केंद्रीय गृह सचिव का पदभार संभालने के बाद गोविंद मोहन के लिए तत्काल चुनौती केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण तरीके से विधानसभा चुनाव कराना होगा. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार, जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर 2024 तक चुनाव कराए जाने हैं. मौजूदा गृह सचिव भल्ला ने बुधवार को निर्वाचन आयोग (EC) के साथ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों की तैनाती पर चर्चा की थी.


ये भी पढ़ें : 6000 विशेष मेहमान, विकसित भारत @2047 की थीम... जानें 78वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के कार्यक्रम की हर डिटेल