नई दिल्ली: गृह मंत्रालल ने काम करने के मामले में देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट जारी की है. सभी दस पुलिस स्टेशन अलग-अलग राज्यों से है. मणिपुर में थौबल का नोंगपोक सेमकई पुलिस स्टेशन ने सबसे अच्छा काम किया है, जो नंबर वन पर है. दूसरे और तीसरे स्थान पर तमिलनाडु व अरूणाचल प्रदेश के पुलिस स्टेशन मौजूद हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, गोवा, छत्तीसगढ़, सिक्किम, तेलंगाना के एक-एक पुलिस स्टेशन को भी इस लिस्ट में जगह मिली है.


उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद का कांठ पुलिस स्टेशन भी टॉप-10 में शामिल है. ये लिस्ट में आठंवे स्थान पर है. हालांकि बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों का एक भी पुलिस स्टेशन टॉप-10 में शामिल नहीं है.


देश के टॉप-10 पुलिस स्टेशन की लिस्ट




  1. नोंगपोक सेमकई (थौबल, मणिपुर)

  2. एडब्ल्यूपीएस सुरमंगलम (सालेम, तमिलनाडु)

  3. खरसांग (चांगलांग, अरुणाचल प्रदेश)

  4. झिलमिल (सुरजापुर, छत्तीसगढ़)

  5. संगुएम (दक्षिण गोवा, गोवा)

  6. कालिघाट (उत्तर और मध्य अंडमान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह)

  7. पॉकयोंग (पूर्वी जिला, सिक्किम)

  8. कांठ (मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश)

  9. खानवेल (दादरा और नागर हवेली, दादरा और नागर हवेली)

  10. जम्मीकुंटा टाउन (करीमनगर, तेलंगाना)


दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में गुजरात के कच्छ में पुलिस महानिदेशकों को संबोधित करते हुए ग्रेडिंग से संबंधित एक निर्देश दिया था. पीएम मोदी ने निर्देश दिया था कि फीडबैक के आधार पर पुलिस स्टेशनों की ग्रेडिंग और उनके प्रदर्शन का आंकलन करने के लिए मापदंड निर्धारित किए जाने चाहिए.


इसके बाद पुलिस स्टेशन में सुधार की तकनीकों की पहचान करने के लिए 19 मापदंड निश्चित किए गए थे. पुलिस स्टेशन की कार्यव्यवस्था पर फीडबैक के लिए लोगों से संपर्क भी किया गया था. आम लोगों की राय ली गई थी.


ये भी पढ़ें-
एशिया के सबसे महंगे अभिनेता हैं रजनीकांत, सदी के महानायक अमिताभ की इस सलाह को भी नहीं माना, जानें कैसे बने तमिल सुपरस्टार?


Coronavirus: पूरी दिल्ली में या किसी इलाके में नहीं लगेगा नाइट कर्फ्यू, केजरीवाल सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया