नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट के बीच सरकार ने फिल्मों और टीवी सीरियल की शूटिंग की अनुमति दे दी है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शूटिंग को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि शूटिंग अब फिर से शुरू की जा सकती है, लेकिन इसके लिए सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा.


सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा, करीब 6 महीने से फिल्म और TV सीरियल प्रोडक्शन बंद पड़ा था. कुछ राज्यों में इजाजत देने के बाद थोड़े रूप में शुरू हुआ. इस विषय में दिशानिर्देश तय कर दिए हैं. शूटिंग के समय जो व्यक्ति किरदार निभा रहे है वो मास्क नहीं लगाएंगे, बाकी सभी को मास्क लगाना अनिवार्य है. जावड़ेकर ने उम्मीद जताई कि एसओपी जारी होने से न सिर्फ फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग दोबारा शुरू होगी बल्कि इससे रोजगार भी पैदा होंगे.


शूटिंग को लेकर SOP


एसओपी में कहा गया है कि शूटिंग के दौरान कपड़े, विग्स, मेकअप आइटम्स की अदला-बदली कम से कम होनी चाहिए. कम से कम कास्ट और क्रू मेंबर होने चाहिए. मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट को पीपीई किट इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है. ग्लव्स पहनकर इक्विपटमेंट इस्तेमाल करना होगा. सेट्स पर विजिटर या ऑडियंस के आने की अनुमति नहीं है.


कोरोना संकट को देखते हुए फिल्मों और सीरियल्स की शूटिंग पर करीब छह महीने पहले रोक लगा दी गई थी. हालांकि, अनलॉक के दौरान कुछ फिल्मों और सीरियल की शूटिंग फिर से शुरू की गई. लेकिन अब पूरी तरह से शूटिंग की अनुमति दे दी गई है और नियमों को तय कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें-
रूस ने तैयार की दूसरी कोरोना वैक्सीन, कहा- पहली वैक्सीन वाले साइड इफेक्ट नई वैक्सीन से नहीं होंगे
गृह मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी किए प्रोटोकॉल, एयर बबल व्यवस्था में मिलेगी ये छूट