Modi Govt Efforts for Kohinoor Diamond: भारत सरकार (GOI) ने शुक्रवार (14 अक्टूबर) को कहा कि कोहिनूर हीरे (Kohinoor Diamond) को ब्रिटेन (Britain) से वापस लाने के लिए रास्ता तलाशा जाएगा. ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (British Queen Elizabeth II) के निधन के बाद कोहिनूर हीरे को भारत (India) में वापस लाने की मांग तेजी से उठने लगी थी. कोहिनूर हीरे को लेकर सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने संसद (Parliament) में सरकार की ओर से दिए गए पुराने जवाब को ही दोहराया. 


2018 में भारत सरकार ने संसद में कहा था कि कोहिनूर हीरे को लेकर वह आम जनता और सदन की भावनाओं से अवगत है. समय-समय पर ब्रिटेन की सरकार के साथ कोहिनूर और अन्य ऐतिहासिक वस्तुओं की वापसी का मामला उठाया गया है. भारत सरकार मामले के संतोषजनक समाधान के लिए कोशिश करती रहेगी.


क्या कहा अरिंदम बागची ने?


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत सरकार ने कुछ वर्ष पहले कोहनूर को लेकर संसद में जवाब दिया था. उन्होंने कहा कि सरकार समय-समय पर ब्रिटेन के साथ बात करती रही है और मामले का संतोषजनक समाधान निकालने के उपायों और साधनों का पता लगाना जारी रखा जाएगा. 


क्वीन कंसोर्ट कैमिला के कोहिनूर वाला ताज पहनने पर संशय


जानकारी के मुताबिक, 1849 में तत्कालीन ब्रिटिश सरकार ने महाराजा दलीप सिंह ने कोहिनूर हीरा ले लिया था. 1937 में पहली बार इसे ब्रिटेन की महारानी के मुकुट में लगा दिया गया था. माना जा रहा है कि अगले वर्ष छह मई को ब्रिटेन की क्वीन कंसोर्ट कैमिला की रानी के तौर पर ताजपोशी के दौरान उन्हें कोहिनूर हीरा लगा ताज पहनाया जाएगा. हालांकि, ऐसी रिपोर्ट्स भी है कि भारत की भावनाओं का खयाल रखते हुए बकिंघम पैलेस फिर से ताजपोशी समारोह की योजना की समीक्षा कर रहा है. 


बीजेपी प्रवक्ता की कोहिनूर लगे ताज को लेकर आपत्ति


दरअसल, हाल में बीजेपी एक प्रवक्ता ने कोहिनूर लगे ताज को लेकर आपत्ति जताई है. टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक, बीजेपी के एक प्रवक्ता ने कहा कि क्वीन कंसोर्ट कैमिला की ताजपोशी के लिए कोहिनूर हीरे का इस्तेमाल औपनिवेशिक काल की दर्दनाक यादें उभारेगा. बीजेपी नेता ने कहा कि ज्यादातर भारतीयों के मन में दमनकारी अतीत की कुछ स्मृतियां हैं. देश की पांच-छह पीढ़ियों ने विदेशी शासकों को झेला है. कैमिला की ताजपोशी में अगर कोहिनूर हीरे की इस्तेमाल होता है तो यह औपनिविशेक काल की यादें लाएगा.


दक्षिण भारत में मिला था कोहिनूर हीरा


ब्रिटेन की महारानी के इस ताज में 2,800 कीमती हीरे जड़े हैं, जिनमें 105 कैरेट का बेशकीमती कोहिनूर हीरा भी लगा है. कोहिनूर को दुनिया में तराशे गए सबसे बड़े हीरों में एक बताया जाता है. ऐतिहासिक साक्ष्यों के मुताबिक, कोहिनूर हीरा सदियों पहले हैदराबाद की गोलकुंडा की खान से निकाला गया था. यह कई मुगल और फारसी शासकों के पास भी रहा. आखिर में यह ब्रिटिश शासन के अधिकार में चला गया. 


यह भी पढ़ें


सांसद प्रवेश वर्मा के 'बहिष्कार' वाले बयान पर बवाल के बाद हरकत में आई BJP, नड्डा ने मांगा जवाब