Rajeev Chandrashekhar On Deepfake: डीपफेक मामले में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार 7-8 दिन के भीतर इस संबध में आईटी एक्ट के नए नियम जारी करेगी. नए नियम आने के बाद डीपफेक के आरोपियों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी.


इस संबंध में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार (16 जनवरी) को कहा कि सरकार अगले सात से आठ दिनों में संशोधित आईटी नियम जारी करने जा रही है. मंत्री की प्रतिक्रिया सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद आई है. केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि नए आईटी नियम में डीपफेक और गलत सूचना से जुड़े प्रावधानों को और सख्ती के साथ स्पष्ट किया जाएगा.


उन्होंने कहा कि सरकार ने इसके लिए एक एडवाइजरी जारी की है. अगर सरकार को लगता है कि इस एडवाइजरी का पालन नहीं किया जा रहा है तो इसको लेकर स्पष्ट प्रावधानों के साथ संशोधित नया आईटी नियम भी लाया जाएगा. 


'नियमों का पालन नहीं करने पर होगा एक्शन'
चंद्रशेखर ने कहा कि आईटी नियम में पहले ही फेक न्यूज और डीपफेक पर कार्रवाई का प्रावधान है, जिसका पालन करना अनिवार्य है. इस दौरान उन्हें यह भी बताया कि इन नियमों का पालन नहीं करने पर क्या कार्रवाई की जा सकती है.


'डीपफेक वीडियो रोकना प्लेटफॉर्म की जिम्मेदारी'
केंद्रीयमंत्री ने स्पष्ट किया कि डीपफेक वीडियो रोकने की जिम्मेदारी प्लेटफॉर्म की है. अगर कोई भी प्लेटफॉर्म इसमें चूक करता है तो सरकार उसके खिलाफ एक्शन लेगी. कंपनियां अपने प्लेटफार्म को ऐसे लोगों को यूज करने की इजाजत न दें.


गौरतलब है कि हाल ही में और फिर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का डीपफेक वीडियो सामने आया था. वीडिया सामने आने के बाद दिग्गज क्रिकेटर ने स्पष्टीकरण जारी किया और फैंस से गलत सूचना के झांसे में न आने का आग्रह किया था. इससे पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडिया वायरल हुआ था. 


यह भी पढ़ें- अमित शाह को लड़के ने दिया चकमा, पतंग काट लूट ली महफिल, गृहमंत्री भी मुस्कुराए, वीडियो वायरल