नई दिल्ली: कुछ वक्त पहले सरकार ऑरेंज पासपोर्ट लाने का विचार कर रही थी लेकिन अब उसने इस विचार को छोड़ दिया है. यानि अब नारंगी रंग का कोई पासपोर्ट नहीं आएगा. 13 जनवरी को विदेश मंत्रालय ने ऑरेंज पासपोर्ट लाने की बात कही थी.


साफ है कि पासपोर्ट के अंतिम पेज को प्रिंट करने का मौजूदा तरीका जारी रखा जाएगा. इससे पहले यह फैसला किया गया था कि पासपोर्ट का अंतिम पन्ना और पासपोर्ट कानून 1967 और पासपोर्ट नियम 1980 के तहत यात्रा संबंधी कागजात को प्रिंट नहीं किया जाएगा.


अब बिना 'वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट' के जारी होगा तत्काल पासपोर्ट, आपको होगी आसानी


दसवीं पास ना करने वालों को नारंगी रंग का पासपोर्ट देने की बात कही गयी थी. इस मुद्दे को लेकर विदेश मंत्रालय को काफी एप्लिकेशन मिली थीं जिसके बाद विदेश मंत्री ने 29 जनवरी को समीक्षा बैठक की थी.


कुछ दिन पहले सरकार ने ईसीआर (ECR) स्टेटस वाले लोगों को नारंगी रंग का पासपोर्ट जारी करने का फैसला किया था. इसके साथ ही सिंगल पैरेंट्स के भी राहत की खबर थी क्योंकि पासपोर्ट के लिए बच्चे के पिता या मां का नाम बताने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया था. दोनों सुझाव विदेश मंत्रालय और महिला-बाल विकास मंत्रालय की तीन सदस्यों वाली विशेषज्ञ समिति की सिफारिश पर लिए गए थे.