PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (08 जुलाई) को दो दिवसीय यात्रा पर मॉस्को पहुंचे हैं. इस दौरान वनुकोवो-II हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी के आगमन पर रूसी संघ के प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने उनकी अगवानी की और उनका औपचारिक स्वागत किया. हालांकि, जो उस उप प्रधानमंत्री से वरिष्ठ हैं जिन्होंने हाल ही में रूस की यात्रा के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत किया था.


वहीं, रूस के प्रथम डिप्टी पीएम डेनिस मंटुरोव की ओर से पर्सनल तौर पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने और उन्हें उसी कार में होटल तक ले जाने का प्रोटोकॉल इस बात का मजबूत संकेत देता है कि रूस भारत के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है. हालांकि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से नीचे सर्वोच्च पद के रूसी नेता के साथ यह स्वागत, चीन के स्वागत के विपरीत है. जहां निचले पद के डिप्टी पीएम ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत किया था.


भारत के हथियार आयात में रूसी हिस्सेदारी गिरी


दरअसल,  शीत युद्ध के बाद से ही भारत ने रूस के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखे हैं और रूस कभी भारत का सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता था. हालांकि, यूक्रेन संघर्ष ने रूस के सैन्य संसाधनों पर दबाव डाला है, जिससे हाल के सालों में भारत को रूसी हथियारों के निर्यात में काफी गिरावट आई है. इसके साथ ही, भारत रियायती रूसी तेल का एक प्रमुख खरीदार रहा है, जिससे मास्को को काफी राजस्व मिलता रहा है. इसने ऊर्जा साझेदारी को नया रूप दिया है, जिससे भारत ने अरबों डॉलर की बचत की है और साथ ही रूस के युद्ध कोष को भी बढ़ावा मिला है.


 






PM मोदी की 2019 के बाद से पहली रूस यात्रा 


वहीं, पीएम मोदी की यह रूस यात्रा, 2019 के बाद से उनकी पहली यात्रा है. ऐसे समय में जब भारत मॉस्को के साथ अपने दीर्घकालिक संबंधों को पश्चिमी शक्तियों के साथ बढ़ते सुरक्षा सहयोग के साथ संतुलित करना चाहता है. जबकि, रूस की सरकार द्वारा उच्च-स्तरीय स्वागत वैश्विक परिदृश्य में बदलाव के बावजूद एक भागीदार के रूप में भारत के लगातार बढ़ते महत्व को दर्शाता है.


मास्को में भारतीय समुदाय के सदस्यों से PM मोदी करेंगे बातचीत


अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. जहां उनकी मुलाक़ात रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से होगी. इसके साथ ही पीएम मोदी राजधानी मॉस्को में भारतीय समुदाय के सदस्यों से बातचीत भी करेंगे.


ये भी पढ़ें: 'चाहते क्या हैं, पहले आप अपना होमवर्क कीजिए', वकील की दलीलों पर झल्लाकर बोला सुप्रीम कोर्ट, जानें क्या है पूरा मामला