नई दिल्ली: देश भर में आज से जीएसटी लागू हो गया है. अब आपको पहले की तरह 17 तरह के टैक्स और 23 तरह के सेस नहीं देने होंगे. अब आपको सिर्फ एक टैक्स यानी जीएसटी देना होगा. कल रात संसद भवन के सेंट्रल हॉल में हुए भव्य कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ऐप का बटन दबाकर जीएसटी लॉन्च किया. जीएसटी लागू होते से आज से कीमतों पर इसका असर दिखना शुरू हो गया है. जहां कुछ सामान सस्ते हो गए हैं तो कुछ महंगे. आज मारुति सुजुकी की कुछ  गाड़ियां सस्ती हो गई हैं तो वहीं सोना महंगा हो गया है.


मारुति सुजुकी की कई गाड़ियां के दाम तीन फीसदी घटाए


मारुति सुजुकी ने आज सुबह ही लोगों को अपनी कुछ चुनिंदा गाड़ियों के दामों में कटौती का ऐलान करके राहत दिया है. अब मारूति कुछ गाड़ियां पहले से तीन फीसदी कम दाम में मिलेंगी. हालांकि मारुति की कुछ हाइब्रिड कारें महंगी हो गई हैं. मारूति के इस ऐलान के बाद पांच लाख रूपये में मिलने वाली कारें अब 15000 रूपये सस्ती हो गई हैं.



यहां पर आपको जानना चाहिए कि जो भी पेट्रोल गाडियां होती हैं जिस पर पहले 30-31 फीसदी टैक्स लगता था उनपर जीएसटी लागू होने के बाद सिर्फ 29 फीसदी टैक्स लग रहा है. अगर हम डीजल की छोटी गाड़ियों की बात करें तो उनपर पहले 32-33 फीसदी टैक्स लगता था जो अब 31 फीसदी हो गया है. जो डीजल की बड़ी गाड़ियां हैं उनपर 43 फीसदी टैक्स है. जो हाइब्रिड गाडियां होती हैं उन पर से तमाम तरह की छूट खत्म हो गई है इसकी वजह से उनके दाम बढ़ा दिए गए हैं. इसलिए अब सियाज और आर्टिगा के डीजल मॉडल की कीमत करीब 1 लाख तक बढ़ गया है.


आज से सोना हुआ महंगा


जीएसटी के बाद सोना महंगा हो गया है. सोने में पहले एक फीसदी वैट और एक फीसदी इनडाइरेक्ट टैक्स के रूप में एक्साइज ड्यूटी लगती थी. जीएसटी लागू होने के बाद अब सोने पर 3 फीसदी टैक्स लगेगा. यानी एक फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.



कीमतें घटीं लेकिन दुकानदारों की मुश्किल बढ़ी


GST के बाद दिल्ली के एक डिपार्टमेंटल स्टोर में सामान की कीमतों में बदलाव कर दिया गया है. राजधानी में जो सॉस पहले 125 रुपये में मिलता था, वो GST के बाद 115 रुपये का मिल रहा है. GST के बिल में टैक्स का पूरा ब्यौरा भी दिखा है.


हालांकि GST लागू होने के बाद दिल्ली के किराना दुकानदारों की मुश्किल बढ़ गई हैं. एबीपी न्यूज़ से  बातचीत में शकरपुर में डिपार्टमेंटल स्टोर चलाने वाले संजय अरोड़ा का कहना है कि अभी सिस्टम को अपडेट करने में उन्हें 10 दिन लगेंगे. पुराने सामान को लेकर भी समझ में नहीं आ रहा है.


कपडा़ भी हुआ सस्ता


जीएसटी लागू होने के बाद कपड़ा भी सस्ता हो गया है. रायपुर के रहने वाले कपड़ा व्यापारी प्रवीन देवड़ा ने एबीपी न्यूज़ से बताया है कि वो अपने बिलों को सुधार रहे हैं. पहले के बिल में जहां टिन नंबर लिखा होता था अब वहां जीएसटी का नम्बर लिख रहे हैं. प्रवीन कहा कहना है कि पहले कपड़े में अलग अलग 13 फीसदी लगते थे जो अब 5 फीसदी ही लगेंगे. यानी कपड़ा सस्ता हुआ है.


फुटवियर भी हुआ सस्ता


500 रुपये तक के फुटवियर को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है जबकि इससे ज्यादा की कीमत वाले फुटवियर पर जीएसटी लगेगा. सूरत में एबीपी न्यूज फुटवियर की दुकान में पहुंचा जहां अभी पुराने बिल पर ही कारोबार हो रहा है क्योंकि दुकानदार सिस्टम अपग्रेड नहीं कर पाए हैं. यहां देखें रिपोर्ट




कोई कन्फ्यूजन है तो जीएसटी से संबंधित ये खबरें जरूर पढ़ें-

GST: हवाई जहाज की टिकट से लेकर होटल तक जीएसटी से आएगा ये बदलाव

जानें- लागू हो गया जीएसटी, जरूर जानें इसके 10 फायदें

जीएसटी पर बोले प्रणब मुखर्जी- बच्चे के दांत निकलते हैं तो दिक्कत होती है, पढ़ें पूरा भाषण

GST LAUNCH: पीएम मोदी ने कहा- इससे टैक्स टेररिज्म, इंस्पेक्टर राज पर रोक लगेगी, पढें पूरा भाषण

पढ़ें- आधी रात को लागू हुआ जीएसटी, जानें इस दौरान क्या-क्या हुआ