Goods and Services Tax: GST काउंसिल ने राज्यों से 143 आइटम्स पर टैक्स जीएसटी स्लैब बढ़ाने को लेकर सुझाव मांगा हैं. राज्यों से इन सुझाव पर सहमति बन जाती है तो आम आदमी को महंगाई आगे और परेशान कर सकती है. वहीं, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इसको लेकर मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा, 'भाजपा है तो यही मुमकिन है.'


सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, अभी गर्मी और महंगाई और झुलसायेगी. मोदी सरकार ने रोज़मर्रा की 143 वस्तुओं पर GST बढ़ाने का फ़ैसला लिया ताकि हर महीने ₹1,42,000 करोड़ से अधिक वसूली हो. उन्होंने आगे लिखा, क्या फ़र्क़ पड़ता है अगर- जेब में पैसा नहीं, बजट बिगड़ गया है. क्योंकि… भाजपा है तो यही मुमकिन है.




दरअसल, इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 143 चीजों में पापड़, गुड़, पॉवर बैंक, घड़ी, सूटकेस, परफ्यूम, टीवी (32 इंच तक का), चॉकलेट, कपड़े, गॉगल्स, फ्रेम, वाशबेसिन, अखरोट, कस्टर्ड पाउडर, हैंड बैग्स, च्यूइंग गम, नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक, चश्मा और चमड़े की चीजों के दाम बढ़ सकते हैं. बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने यह सुझाव दिया है कि इसमें से करीब 92 प्रतिशत आइटम्स के दाम  18 प्रतिशत जीएसटी टैक्स स्लैब से हटाकर करीब 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब में कर दिया जाए. इसके साथ ही कई चीजों को  Exempt List से हटाकर टैक्स के दायरे में लाने पर भी विचार किया जा रहा है. आपको बता दें कि GST काउंसिल नवंबर  2017 और 2018 में जिन चीजों के जीएसटी के दामों में कटौती की थी उसे भी वापस ले सकती है.


यह भी पढ़ें.


Mumbai News: हनुमान चालीसा पर राजनीति, राणा दंपति के घर के बाहर पहुंचे शिवसैनिकों ने लगाए मुर्दाबाद के नारे


Maharashtra CET: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए लेट फीस के साथ आवेदन करने का आखिरी मौका आज, जल्द करें अप्लाई