GST Officials: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक स्टील कंपनी के व्यापारी को 60 करोड़ रुपये की टैक्स हेराफेरी मामले में गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि वह व्यापारी फर्जी रसीदों के जरिये टैक्स में हेराफेरी कर रहा था. अधिकारी ने कहा कि नवी मुंबई में माल और सेवा कर (जीएसटी) आयुक्त ने 10.68 करोड़ रुपये के नकली आईटीसी रैकेट का भंडाफोड़ किया और इसी मामले में बुधवार को नवनीत स्टील्स के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है. 


फर्जी चालान रसीदों के जरिये की टैक्स में हेराफेरी


अधिकारियों ने बताया नवनीत स्टील्स के मालिक पर आरोप है कि उन्होंने आईटीसी फर्म की सेवाओं का उपयोग करते हुये कथित तौर पर ₹60 करोड़ के फर्जी चालानों का लाभ उठाया और उसका उपयोग किया. अधिकारियों ने बताया फर्म एल्युमिनियम और स्टील के कच्चे और तैयार माल का कारोबार करती थी. हालांकि जांच से पता चला है कि मालिक ने विभिन्न फर्जी फर्मों से नकली आईटीसी का लाभ उठाया और उनको पास भी करवाया है. 


कर चोरी-रोधी अभियान के तहत 11 आरोपी गिरफ्तार


 अधिकारियों ने बताया कि आरोपी को केंद्रीय माल और सेवा अधिनियम, 2017 के प्रावधानों के उल्लंघन के तहत गिरफ्तार किया गया है और गुरुवार को उसे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया था. विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि कर चोरी-रोधी अभियान के तहत नवी मुंबई कमिश्नर ने ₹ 425 करोड़ की कर चोरी का पता लगाया है. इसमें उन्होंने करीब ₹ 20 करोड़ रुपये कर की वसूली भी की है. वहीं उन्होंने कर चोरी के मामले में 11 अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. 


Stock Market Opening: गिरावट पर खुला बाजार, सेंसेक्स फिसलकर 58,750 पर, 17590 पर ओपन हुआ Nifty


Mark Zuckerberg से अमीर हुए मुकेश अंबानी और Gautam Adani, जानें कल ऐसा क्या हुआ कि Meta के फाउंडर रह गए पीछे