Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने कहा कि गुजरात (Gujarat) में करीब 4.83 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं. 182 विधानसभा क्षेत्रों में 51,782 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. मंगलवार को गांधीनगर में उन्होंने कहा कि अगर राजनीतिक पार्टी आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को उतारती है तो उन्हें बताना होगा की उनको ऐसी क्या बाध्यता थी कि उन्होंने ऐसे उम्मीदवारों को चुनना पड़ा. यह उनको अपने सोशल और प्रिंट मीडिया में बताना होगा.


उन्होंने कहा कि ऐसे उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में तीन बार विज्ञापन देना होगा ताकि नागरिक निर्णय ले सकें. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के वरिष्ठ अधिकारियों का एक दल गुजरात में अगले दो महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचा है. 


आयोग ने की कई बैठकें


राज्य में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयोग ने सोमवार को सभी जिला चुनाव अधिकारियों (डीईओ) और कानून प्रवर्तन अधिकारियों (पुलिस) के साथ बैठक की थी. आम तौर पर, किसी राज्य में चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले आयोग के शीर्ष अधिकारी तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्य का दौरा करते हैं. राज्य के अधिकारियों के अलावा, बीजेपी और कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने भी राज्य विधानसभा चुनाव के संचालन के संबंध में अपने सुझाव देने के लिए ECI टीम से मुलाकात की थी. 


2017 में दो चरण में हुए थे चुनाव


इस बीच, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने सोमवार को संकेत दिया कि गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election 2022) नवंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. बता दें कि, 2017 में गुजरात में पहले चरण का मतदान 9 दिसंबर को हुआ था, जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को और मतगणना 18 दिसंबर को हुई थी. 


ये भी पढ़ें- 


PM Modi Gujarat Visit: 29 और 30 सितंबर को गुजरात में होंगे पीएम मोदी, सूरत और भावनगर में रोड शो की तैयारी, यहां जानिए पूरा कार्यक्रम


Gujarat Politics: गुजरात में प्रधानमंत्री की चुनावी रैलियों पर होने वाले खर्च को पार्टी के खर्च में जोड़ा जाए: बीजेपी