Gujarat Assembly Election Campaign: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज के लिए मंगलवार (29 नवंबर) शाम को प्रचार थम गया है. गुजरात में 1 दिसंबर को पहले फेज का चुनाव है. पहले फेज में कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण में सौराष्ट्र की 54 और दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर मतदान होना है. इसके बाद 93 सीटों पर 5 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. 


गुजरात की मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार खत्म हो गया है. एक दिसंबर को मतदान होगा. सभी इंतजाम कर लिए गए हैं. 19 जिलों में मतदान होगा. मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. 50% मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी. 


पहले फेज में इतने लोग करेंगे मतदान


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है. चुनाव के पहले चरण में कुल 2,39,76,760 मतदाता वोट करेंगे. चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. इससे पहले मंगलवार को दिन में सभी दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी. भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भावनगर में पहले चरण में चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया. 


ये हैं पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवार


पहले चरण के बड़े उम्मीदवारों में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी भी हैं, जो देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, मोरबी के 'नायक' कांतिलाल अमृतिया, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा और गुजरात आप के अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं. 


बड़े-बड़े नेताओं ने किया प्रचार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और अन्य बीजेपी नेताओं ने पहले चरण में चुनाव लड़ रहे अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन के लिए कई रैलियां की हैं. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया है और लोगों से कई वादे किए. 


कांग्रेस की तरफ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेता अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के प्रमुख प्रचारकों में से रहे हैं. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अपनी भारत जोड़ो यात्रा बीच में रोककर गुजरात (Gujarat) में चुनाव प्रचार (election Campaign) करने के लिए आए थे.


ये भी पढ़ें- 


Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा ने राहुल गांधी में किए तीन बड़े बदलाव, खुद किया एक्‍सप्‍लेन