Gujarat First Phase Election: गुजरात में मंगलवार शाम को पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार थम जाएगा. प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक दल अपनी पूरी ताकत झोंकते नजर आएंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) चार ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे. पहली बार गुजरात के विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी आज पूरे एक्शन में नजर आएगी.


आप उम्मीदवारों के लिए आज पंजाब के मुख्यमंत्री प्रचार करते दिखेंगे. भगवंत मान (Bhagwant Mann) 6 रोड शो करेंगे और आप प्रत्याशियों के लिए जनता से वोट मांगेंगे. कांग्रेस (Congress) के भी कई दिग्गज चुनाव प्रचार करेंगे. बता दें कि पहले चरण में गुजरात की 89 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. वोटिंग 1 दिसंबर को होगी. पहले चरण में चुनावी मैदान में 788 प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं. दूसरे चरण में 5 दिसंबर को 93 सीटों पर मतदान होगा. 833 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे.


इस बार त्रिकोणीय है मुकाबला!


गुजरात में इस बार विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प है, क्योंकि पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. बीजेपी, कांग्रेस के अलावा इस बार चुनावी मैदान में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी भी ताल ठोक रही है. केजरीवाल ने गुजरात में जीत का दावा किया है. उनका कहना है कि लोग बदलाव चाहते हैं और वो आम आदमी पार्टी के साथ हैं. बीजेपी (BJP) का कहना है कि लोग डबल इंजन की सरकार के काम से खुश हैं और एक बार फिर बीजेपी सत्ता में आएगी. कांग्रेस ने भी चुनाव में जीत का दावा किया है. 


गुजरात चुनाव का फाइनल ओपिनियन पोल


गुजरात के विधानसभा चुनाव को लेकर इस बार कई तरह के सवाल लोगों के मन में हैं. क्या इस बार गुजरात में कांग्रेस की किस्मत बदलेगी? आप के चुनाव मैदान में होने का क्या असर होगा? इन तमाम सवालों का जवाब देश जानना चाहता है. ऐसे में abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने फाइनल ओपिनियन पोल किया है. ओपिनियन पोल गुजरात में सभी 182 सीटों पर किया गया है. इसमें 19 हजार 271 लोगों की राय ली गई है. ये ओपिनियन पोल 22 नवंबर से 28 नवंबर तक किया गया है. इस ओपिनियन पोल में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.


गुजरात में किसे कितनी सीट मिल सकती हैं?


स्रोत- सी वोटर 
कुल सीट- 182



  • बीजेपी-  134-142

  • कांग्रेस-   28-36

  • आप-       7-15

  • अन्य-       0-2


गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 13 अनुसूचित जाति और 27 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. सबसे अधिक सीटों की संख्या मध्य गुजरात (61), उसके बाद सौराष्ट्र-कच्छ (54), दक्षिण गुजरात (35) और उत्तरी गुजरात (32) है.


ये भी पढ़ें- RSS Chief Mohan Bhagwat: 'जिनके पूर्वज हिंदू थे, वे सब भी हिंदू हैं', बिहार में बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत