Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए राज्य की 89 सीटों पर मतदान जारी है. इससे पहले तमाम राजनीतिक दल चुनाव में जीत का दावा कर रहे हैं. गुजरात के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने भी राज्य में बीजेपी की जीत को लेकर दावा किया है. उनका कहना है कि गुजरात प्रगति कर रहा है और राज्य के लोगों ने बीजेपी को वोट देने का फैसला किया है. 


वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने दावा किया कि इस बार भी राज्य में बीजेपी की ही सरकार बनेगी क्योंकि लोगों को बीजेपी पर पूरा भरोसा है और राज्य के लोग विकास के नाम पर मतदान कर रहे है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस भी राज्य में जीत का दावा कर रही है. हालांकि, आज कुल 788 उम्मीदवारों किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी. 


गुजरात में पहले चरण का मतदान 


गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण का मतदान जारी है. लोग भारी संख्या में घरों से वोट डालने के लिए निकल रहे हैं. तमाम नेताओं ने भी अपने-अपने मत का इस्तेमाल किया है. साथ ही जनता से भी वोट डालने की अपील की जा रही है. कई ऐसे नेताओं की किस्मत भी दांव पर है जो पहले से ही सरकार में मत्री पद पर हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को सामने आएंगे.


कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर 


गुजरात में त्रिकोणीय मुकाबला है. बीजेपी, कांग्रेस और आप तीनों ही पार्टियां अपनी किस्मत आजमां रही हैं, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर देखी जा रही है. इसके अलाव बसपा, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने भी अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. 


कांग्रेस-बीजेपी-आप उम्मीदवार 


बीजेपी ने पहले चरण के लिए कुल 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जिनमें से महिला उम्मीदवारों की संख्या 9 है और पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 80 है. कांग्रेस ने भी कुल 89 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जिनमें से महिला उम्मीदवारों की संख्या 6 है और पुरुष उम्मीदवार 83 हैं. आम आदमी पार्टी ने कुल 88 सीटों पर अपने कैंडिडेट को उतारा है, जिनमें से महिला उम्मीदवारों की संख्या छह और पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 82 है.


ये भी पढ़ें: 


गुजरात चुनाव: रावण से औकात और सद्दाम की दाढ़ी तक... पहले चरण की वोटिंग से पहले कैसे चले बयानों के तीर