Rahul Gandhi Gujarat Visit: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार (21 नवंबर) से प्रचार शुरू कर दिया है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने गुजरात में सोमवार को दो रैलियां की. पहले उन्होंने सूरत (Surat) में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान एक व्यक्ति ने राहुल गांधी के भाषण को बाधित किया. दरअसल, राहुल गांधी हिंदी में बोल रहे थे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भरत सिंह सोलंकी उनके भाषण का गुजराती में अनुवाद कर रहे थे.


पहले राहुल गांधी एक लाइन बोलते और फिर ट्रांसलेटर बने भरत सिंह सोलंकी इसे गुजराती में दोहराते थे. ऐसे में राहुल गांधी को भाषण के बीच में रुकना पड़ रहा था. शायद ये बात वहां मौजूद लोगों को पसंद नहीं आई. इसी बीच एक व्यक्ति मंच के सामने आया और उसने भाषण को गुजराती में दोहराने के बजाय राहुल गांधी को हिंदी में बोलने के लिए कहा. 


राहुल गांधी ने पूछा- हिंदी में चलेगा?


मंच के सामने खड़े व्यक्ति ने राहुल गांधी से कहा कि, "आप हिंदी में बोलो, हम समझ जाएंगे. हमें अनुवाद की आवश्यकता नहीं है." इसके बाद राहुल गांधी रुके और उन्होंने पूछा कि, "क्या यह ठीक रहेगा, हिंदी में चलेगा?" इस पर भीड़ ने उनकी जय-जयकार की और अनुवादक को जाने को कहा. इसके बाद राहुल गांधी ने हिंदी में भाषण दिया. चुनावी राज्य गुजरात में राहुल गांधी की ये पहली चुनावी रैली थी. वे सूरत जिले के महुवा में आदिवासियों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे. 







बीजेपी पर बोला हमला


उन्होंने आदिवासियों को देश का पहला मालिक बताया और दावा किया कि बीजेपी उनके अधिकारों को छीनने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि वे (बीजेपी) आपको वनवासी कहते हैं. वे यह नहीं कहते कि आप भारत के पहले मालिक हैं. क्या आपको अंतर दिखाई देता है? इसका मतलब है कि वे नहीं चाहते कि आप शहरों में रहें, वे नहीं चाहते कि आपके बच्चे इंजीनियर, डॉक्टर बनें, विमान उड़ाना सीखें, अंग्रेजी बोलें. 


भारत जोड़ो यात्रा रोककर प्रचार के लिए आए


राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस वक्त कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं. वे इस यात्रा को रोककर गुजरात में चुनाव प्रचार के लिए आए हैं. उन्होंने सूरत के अलावा राजकोट में भी रैली को संबोधित किया है. 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को चुनाव होंगे. जबकि मतगणना आठ दिसंबर को होगी. 


ये भी पढ़ें- 


Gujarat Election 2022: बीजेपी के साथ अच्छे संबंध हैं इसलिए मोरबी हादसे में नहीं हुई कोई कार्रवाई, राहुल गांधी का आरोप