Gujarat Assembly Election: गुजरात में इस साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत तेज हो गई है. सभी दल जनता से चुनावी वादे कर रहे हैं तो नेता भी एक दूसरे पर जमकर हमला बोल रहे हैं. मंगलवार को भी गुजरात में काफी चुनावी हलचल रही. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और आप संयोजक व दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक दूसरे पर सियासी हमला किया. वहीं कांग्रेस (Congress) ने भी अरविंद केजरीवाल पर आरोप मढ़े हैं. 


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को गुजरात में दावा किया कि बीजेपी गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव हारने जा रही है, जबकि कांग्रेस राज्य में खत्म हो गई है और चुनाव में आप ही विजेता होगी. बीजेपी ने आम आदमी पार्टी पर सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर को गुजरात की राजनीति में पिछले दरवाजे से प्रवेश देने का आरोप लगाया था. इस पर पलटवार करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी हार रही है. वे मेधा पाटकर या किसी और का नाम लेंगे. जनता जानना चाहती है कि उन्होंने पिछले 27 वर्षों में क्या किया और अगले पांच वर्षों में उनकी क्या योजना है. 


अरविंद केजरीवाल ने साधा निशाना


केजरीवाल ने कहा कि मैंने सुना है कि बीजेपी नरेंद्र मोदी के बाद सोनिया गांधी को अपना पीएम उम्मीदवार बना रही है. आप लोग (पत्रकार) उनसे मेरा सवाल पूछने की हिम्मत करें. मैं समझता हूं कि आपको यह पूछने में डर लगेगा. अगली प्रेस कॉन्फ्रेंस में, उनसे पूछिए कि केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि आप सोनिया गांधी को पीएम मोदी का उत्तराधिकारी और पीएम उम्मीदवार बना रहे हैं, आपका क्या कहना है.


दिल्ली के सीएम ने आगे कहा कि विजय रूपाणी को सीएम किसने बनाया? भूपेंद्र पटेल को सीएम किसने बनाया? जनता ने उन्हें सीएम नहीं बनाया. उन्हें दिल्ली (बीजेपी नेतृत्व) ने सीएम बनाया था. हमारी सरकार ऐसे नहीं चलेगी. आप के सीएम उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हम वही करेंगे जो गुजरात के छह करोड़ लोग चाहेंगे. 


सपने बेचने वाले चुनाव नहीं जीतेंगे- अमित शाह


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (आप) पर परोक्ष रूप से निशाना साधा और कहा कि जो लोग सपने बेचते हैं वे गुजरात में कभी नहीं जीतेंगे. मैं गुजरात के लोगों को जानता हूं. गुजरात में सपने बेचने वालों को कभी सफलता नहीं मिल सकती है क्योंकि लोग केवल उन्हीं का समर्थन करते हैं जो काम करने में विश्वास करते हैं. बीजेपी प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है. अमित शाह ने यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी दो-तिहाई बहुमत के साथ गुजरात में एक बार फिर सरकार बनाएगी. उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व की भी सराहना की. 


कांग्रेस ने आप पर लगाए आरोप


बीजेपी और आप में चल रही सियासी जंग के बीच मंगलवार को कांग्रेस ने भी आम आदमी पार्टी को घेरा. कांग्रेस ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप पर पंजाब सरकार के द्वारा चुनावी राज्य गुजरात में विज्ञापनों पर खर्च करने का आरोप लगाया और इसे "अरविंद विज्ञापन पार्टी" कहा. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने में असमर्थ है, लेकिन गुजरात में विज्ञापनों पर दो महीने में 36 करोड़ रुपये खर्च किए. 


कांग्रेस नेता अजय कुमार ने कहा कि आप (AAP) को विज्ञापन की राजनीति और भ्रष्टाचार में लिप्त होने के लिए "अरविंद विज्ञापन पार्टी, अरविंद एक्टर्स पार्टी और अरविंद ऐश पार्टी" कहा जाना चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली में आप सरकार ने छात्रों के लिए शिक्षा ऋण की योजना के विज्ञापन पर 19 करोड़ रुपये खर्च किए, लेकिन केवल दो छात्रों को छात्रवृत्ति दी. कुमार ने पूछा कि अगर अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सरकार की नीति इतनी सफल है तो निजी स्कूलों में छात्रों की संख्या क्यों बढ़ रही है. उन्होंने आप पर दिल्ली (Delhi) की शराब नीति के जरिए भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया. 


ये भी पढ़ें- 


Gujarat Election: गुजरात में अरविंद केजरीवाल बोले- कांग्रेस खत्म हो गई है, AAP एकमात्र विकल्प


Gujarat Election: अमित शाह ने बताया गुजरात में बीजेपी को मिलेंगी कितनी सीटें, अरविंद केजरीवाल पर भी साधा निशाना