Gujarat BJP Candidates: गुजरात में विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर आज बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति मुहर लगा सकती है. इसे लेकर शाम 6 बजे बैठक की जाएगी. आज की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ सीईसी सदस्य भाग लेंगे. बैठक से पहले बीती रात अमित शाह और जेपी नड्डा के आवास पर भी मैरानथ मीटिंग हुई थी. 


समाचार एजेंसी एएनआई ने पार्टी के एक सूत्र के हवाले से कहा, "बैठक का एक प्रारंभिक दौर गांधीनगर में राज्य मुख्यालय में तीन दिनों में हुआ है, जिसके दौरान उम्मीदवारों की एक शॉर्टलिस्ट पहले ही तैयार की जा चुकी है, जिसे केंद्रीय चुनाव समिति अंतिम रूप देगी."


पीएम मोदी करेंगे पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से चर्चा


एक अन्य सूत्र से बात करते हुए एएनआई ने आगे कहा, "चूंकि इस बैठक के दौरान सभी केंद्रीय और राज्य नेतृत्व मौजूद हो सकते हैं, यह भी संभावना है कि आगामी चुनावों के लिए चुनाव प्रचार की योजना पर विशेष रूप से पीएम नरेंद्र मोदी के साथ पार्टी के शीर्ष अधिकारियों की एक अलग चर्चा होगी. उन्हें अब तक के सबसे अधिक मतदान आंकड़ों को टारगेट करने का निर्देश दिया गया है."


20-25 विधायकों का कट सकता है टिकट


सूत्रों की मानें तो गुजरात में बीजेपी 20 से 25 फीसदी विधायकों के टिकट काटेगी. सूत्रों के मुताबिक इनमें कई वरिष्ठ विधायक भी शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि बीजेपी इस बार गुजरात में कई नए चेहरों को मौका दे सकती है. सूत्रों के मुताबिक हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और रविंद्र जडेजा  की पत्नी रिवाबा जडेजा को टिकट मिल सकता है. वहीं गुजरात में बीजेपी जिन पुराने चेहरों को फिर मौका दे सकती है उनमें सीएम भूपेंद्र पटेल,  गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी के अलावा करीब 10 पुराने चेहरे शामिल हैं.


27 साल से सत्ता में है बीजेपी


बता दें कि गुजरात में बीजेपी 27 साल से सत्ता में है. प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे. गुजरात, प्रधानमंत्री का गृह राज्य होने के कारण बीजेपी के लिए भी विशेष प्रासंगिकता रखता है और गुजरात में हार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकती है.


दो चरण में होंगे चुनाव


चुनाव आयोग ने 3 नवंबर को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की. राज्य में चुनाव 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो चरणों में होंगे. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ गुजरात विधानसभा के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा. 


इस बार त्रिकोणीय होगा मुकाबला?


गुजरात पारंपरिक रूप से दो दलों वाला राज्य रहा है, जिसमें सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और बीजेपी के बीच लड़ाई रही है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्य में आक्रामक प्रचार किया है और कई सर्वेक्षणों में जमीनी स्तर पर पार्टी नजर भी आ रही है. ऐसे में इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि गुजरात में इस बार मुकाबला त्रिकोणीय होने वाला है. हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस, दोनों ही दलों का यह कहना है कि वे 'आप' को मुकाबला नहीं मानते.


ये भी पढ़ें- Gujarat Elections: बीजेपी हार्दिक पटेल, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी को उतार सकती है मैदान में, कई विधायकों का कटेगा टिकट