AIMIM Candidate List Gujarat: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को अपने तीन और उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. एआईएमआईएम की तरफ से जारी की गई लिस्ट के अनुसार कल्पेश भाई सुंधिया वडगाम से चुनाव लड़ेंगे, अब्बास भाई नोडसोला सिद्धपुर विधआनसभा से चुनाव लड़ेंगे और जैनबीबी शेख वेजलपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी.


एआईएमआईएम ने अब तक गुजरात विधानसभा के लिए 182 में से 14 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वडगाम आरक्षित सीट है, जहां से कांग्रेस से युवा नेता जिग्नेश मेवाणी चुनाव लड़ेंगे, मेवाणी मौजूदा विधायक भी हैं. वहीं बडगाम से बीजेपी ने मणि वाघेला और आम आदमी पार्टी ने दलपत भारतीय को मौदान में उतारा है.


कल्पेश भाई सुंधिया दूसरे हिंदू उम्मीदवार


एआईएमआईएम की तरफ से कल्पेश भाई सुंधिया दूसरे हिंदू उम्मीदवार हैं, जबकि पार्टी की तरफ से पहली उम्मीदवार कौशिका परमार हैं जो दानिलिमदा विधानसभा से चुनावी मौदान में हैं. दानिलिमदा आरक्षित सीट है. 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान होगा. वहीं चुनावी नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. पहले तरण में 89 सीटों पर मतदान होगा, वहीं बाकी बची हुई साटों के लिए 5 दिसंबर को मतदान होगा.


40-45 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना


पार्टी अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी गुजरात चुनाव में मुस्लिम और दलित वोटरों को लुभाने में लगे हुए हैं, जिसके लिए वो लगातार गुजरात के दौरे कर रहे हैं. साल 2021 में हुए स्थानीय निकाय चुनाव ओवैसी की पार्टी ने 26 सीटें जीती थीं. एआईएमआईएम की गुजरात में 40-45 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना है.    


बता दें कि हाल ही में गुजरात चुनाव को लेकर एबीपी के लिए सी-वोटर ने सर्वे किया था, जिसमें यह सवाल पूछा गया था कि इस चुनाव में मुस्लिम वोटरों की पहली पसंद कौन है? इस सवाल का जवाब देते हुए 47 फीसदी मुस्लिम वोटरों ने बताया कि वो 47 फीसदी कांग्रेस को पसंद कर रहे हैं. जबकि दूसरे नंबर 25 फीसदी के साथ मुस्लिम वोटर आप को पसंद कर रहे हैं, वहीं बीजेपी को मुस्लिम वोटर महज 9 फीसदी पसंद कर रहे हं.


यह भी पढ़ें: Gujarat Elections 2022: गुजरात चुनाव में राहुल गांधी की एंट्री से क्या बदल जाएंगे सियासी समीकरण? AAP दे सकती है कड़ी टक्कर