Gujarat Election 2022: गुजरात में पिछले 27 साल से भारतीय जनता पार्टी सरकार में बनी हुई है. साल 1995 में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के बाद इस विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी सरकार बनाने की प्रबल दावेदार बनी हुई है. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से मिल रही चुनौतियों से बीजेपी रणनीति के तहत सामना कर रही है. वहीं पार्टी गुजरात का विधानसभा चुनाव मजबूती के साथ लड़ रही है. इसके लिए पार्टी का हाईटेक प्रचार अभियान जोरों पर चल रहा है. 


भावनगर (ग्रामीण) से बीजेपी के 61 वर्षीय पुरुषोत्तम सोलंकी उम्मीदवार हैं. पुरुषोत्तम सोलंकी गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में मत्स्य मंत्री रह चुके हैं. सोलंकी पर साल 2008 में 400 करोड़ रुपये के मत्स्य घोटाले का आरोप लग चुका है. पुरुषोत्तम सोलंकी ने चुनाव आयोग में अपने आप को पेशे से एक किसान और डेवलपर के रूप में सूचीबद्ध किया है.


सोलंकी पर  8.93 करोड़ रुपये की देनदारियां
अगर पुरुषोत्तम सोलंकी की चल संपत्ति की बात करें तो उनकी और उनकी पत्नी की संपत्ति मिलाकर 9.74 करोड़ रुपये है. इसमें 1.4 किलो सोना, बैंक खाते में 1.5 करोड़ रुपये और 500 रुपये वाला एक अलग से चुनाव के लिए बैंक अकांउट शामिल है. जबकि पुरुषोत्तम सोलंकी और उनकी पत्नी की मिलाकर अचल संपत्ति 43.77 करोड़ रुपये है. सोलंकी पर  8.93 करोड़ रुपये की देनदारियां हैं. वहीं, आपराधिक मामलों की बात करें तो बीजेपी उम्मीदवार पुरुषोत्तम सोलंकी पर गांधीनगर में भ्रष्टाचार के मामले सहित तीन दामले दर्ज हैं. जबकि उनपर मुंबई में ठगी के दो मामले दर्ज हैं. 


पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को
गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे, जिसमें पहले चरण में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर और दूसरे चरण में बाकी बची हुई सीटों के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग होगी. वहीं चुनावी नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. गुजरात चुनाव में सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार और प्रबंधन में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. बीजेपी की तरफ से खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली हुई है. कांग्रेस भी 27 साल के बाद सत्ता में वापसी करने की हरसंभव कोशिश कर रही है. वहीं आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल गुजरात के लगातार दौरे कर रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: Gujarat Election 2022: गुजरात के इस सीट पर 'सियासी खेल', AIMIM उम्मीदवार ने पर्चा वापस लेकर कांग्रेस को किया सपोर्ट