Gujarat Election Opinion Poll: गुजरात विधानसभा चुनाव की लड़ाई दिलचस्प होती जा रही है. जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आ रही है, ठीक वैसे-वैसे ही राजनीतिक दलों के बीच चुनावी युद्ध तेज होता जा रहा है. इस बार के चुनाव इसलिए भी खास है, क्योंकि दिल्ली और पंजाब में सरकार बना चुकी आम आदमी पार्टी (AAP) भी गुजरात की धरती को फतेह करने की कोशिशों में लगी है. सबके अपने-अपने दावे हैं, लेकिन राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी (BJP) इस बार 150 सीटों को जीतने का दावा कर रही है. हालांकि, ओपिनियन पोल के नतीजों में बीजेपी की उतनी हवा नज़र नहीं आ रही है.


India Tv-Matrize ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए ओपिनियन पोल किया, जिसके नतीजों से बीजेपी को काफी हद तक निराशा हाथ लगेगी. पोल के नतीजों में बीजेपी सरकार बनती तो नज़र आ रही है, लेकिन वो हवा जमीन पर दिख नहीं रही, जिसके दावे किए जा रहे हैं. चलिए अब आपको पोल के नतीजों के बारे में विस्तार से बताते हैं.


किसे मिल सकती है कितनी सीटें?


ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 104-119 सीटों के साथ बहुमत हासिल कर सकती है, जबकि कांग्रेस 53-68 सीटें जीत सकती है, आप 0-6 सीटें जीत सकती है और 'अन्य' के खाते में 0-3 सीटें जा सकती हैं. यहां गौर करने वाली बात यह है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी और इंडिया टीवी के ओपिनियन पोल में उनकी सीटें बढ़ी हैं, लेकिन संख्या पार्टी के दावों के आसपास भी नहीं है. उधर, विपक्ष में बैठी कांग्रेस को एक बार फिर झटका लग सकता है. कांग्रेस ने 2017 में 77 सीटें जीती थीं और 'अन्य' ने छह सीटें जीती थीं.


वोट प्रतिशत पर भी नज़र डालिए


यह तो सीटों की बात, अब कर लेते हैं वोट प्रतिशत की बात. वोटिंग प्रतिशत के लिहाज से ओपिनियन पोल कहता है कि बीजेपी को 49.5 फीसदी, कांग्रेस को 39.1 फीसदी, आप को 8.4 फीसदी और 'अन्य' को 3 फीसदी वोट मिल सकते हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49.05 फीसदी, कांग्रेस को 41.44 फीसदी और 'अन्य' को 8.65 फीसदी वोट मिले थे. आप जान ही गए होंगे कि वोट प्रतिशत में कोई खास फर्क नजर नहीं आया है, लेकिन सीटों की संख्या काफी उपर-नीचे होती नजर आ रही है.


क्षेत्रवार ओपिनियन पोल-


61 सीटों वाले मध्य गुजरात में बीजेपी को 41, कांग्रेस को 19, आप को शून्य और अन्य को 1 सीट मिल सकती है. सौराष्ट्र-कच्छ में 54 सीटें हैं, बीजेपी को 30, कांग्रेस को 21 और आप को तीन सीटें मिल सकती हैं. 35 सीटों वाले दक्षिण गुजरात में बीजेपी को 26, कांग्रेस को 6 और आप को 3 सीटें मिल सकती हैं. 32 सीटों वाले उत्तर गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस को 16-16 सीटें मिल सकती हैं.


ये भी पढ़ें- Gujarat Elections: गुजरात में लाखों जोर आजमाइश के बाद भी नहीं टूट पाएगा 2007 में बना ये रिकॉर्ड, जानिए वजह