Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत एक दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम गया. अब सभी सियासी दलों के दिग्गज ने 5 दिसंबर को दूसरे चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार में जुटेंगे. गुजरात चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी आज (30 सितंबर) और तमाम दूसरे दलों के नेता अपनी-अपनी पार्टियों के लिए चुनाव प्रचार करेंगे.


बीजेपी नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज गुजरात में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. इसके तहत अमित शाह दो पब्लिक मीटिंग और एक असरवा में एक रोड शो करेंगे और पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे. वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) भी गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार करते नजर आएंगे. जेपी नड्डा आज सुबह अहमदाबाद के जमालपुर-खड़िया में रोड शो करेंगे. उसके बाद शाम करीब 4 बजे नड्डा नडियाद में दूसरा रोड शो करेंगे. वहीं एक अन्य कार्यक्रम में रात करीब 9 बजे वो डॉक्टरों के साथ संवाद करेंगे. इसके अलावा अन्य दलों के नेता भी आज पार्टी के चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे.


आखिरी दिन दिग्गजों ने एक-दूसरे पर किए वार


गुजरात में पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार के आखिरी दिन तमाम दलों के ने नेताओं ने अपनी पूरी ताक झोंक दी. इस दौरान कांग्रेस (Congress) और बीजेपी में तीखी जुबानी जंग देखने को मिली. जहां एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना रावण से की, तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने इसे पीएम मोदी का अपमान बताते हुए गुजरात की जनता से चुनाव में कांग्रेस को सबक सिखाने और बदला लेने की अपील की. चुनाव प्रचार के दौरान यूपी के  सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस को देश की सुरक्षा में सेंध लागने वाली, शहीदों और सैनिकों का अपमान करने वाली पार्टी बताया. 


दो चरणों में होगी वोटिंग


गुजरात में कल यानी 1 दिसंबर को राज्य की 89 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के तहत मतदान होगा. पहले चरण में सौराष्ट्र की 54 और दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर मतदान होना है. वहीं, बाकी बची 93 सीटों पर पांच दिसंबर को वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी और रिजल्ट भी उसी दिन घोषित किया जाएगा. 


गुजरता में पहले चरण के मतदान के लिए कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें से पहले चरण में बीजेपी और कांग्रेस के 89-89 और आप के 88 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस बार बीजेपी ने 9, कांग्रेस ने 6 और आम आदमी पार्टी ने कुल 5 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. वहीं बसपा ने पहले चरण में 57, समाजवादी पार्टी ने 12, सीपीआएम ने चार उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है. इस बार चुनाव में 339 निर्दलीय उम्मीदवारों की भी एक बड़ी फौज अपनी किस्मत अजमाने के लिए उतर रही है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Watch: 'जब राहुल गांधी ने कह दिया तो...', सचिन पायलट की मौजूदगी में ताजा विवाद पर बोले सीएम अशोक गहलोत