Anand Assembly 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए प्रचार अभियान थम (29 नवंबर) चुका है, अब सभी पार्टियां जनता द्वारा मतदान करने का इंतजार कर रही हैं. राज्य में पहले चरण के मतदान 1 दिसंबर यानी आज हैं. पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग होगी. इसके लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 


कांग्रेस के खाते में आई थी आणंद सीट
182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान हो रहे हैं, जिसके तहत 1 दिसंबर को पहला और 5 दिसंबर को दूसरे चरण के मतदान किए जाएंगे. जबकि 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे. इस बीच आणंद जिले की आणंद विधानसभा सीट की बात करें तो यह सीट 2017 के चुनाव में कांग्रेस की झाली में आई थी. लेकिन इस बार के चुनाव में बीजेपी इसे जीतने के लिए पूरा दमखम लगा रही है. साल 2017 में आणंद सीट से कांग्रेस के कांतिभाई सोधापरमार (भगत) की जीत हुई थी. कांतिभाई ने बीजेपी के योगेश पटेल (बापाजी) को 5286 वोटों के अंतर से हराया था.


आणंद में दूसरे चरण में मतदान 
आणंद विधानसभा सीट आणंद लोकसभा के अंतर्गत आती है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार पटेल मितेश रमेशभाई (बाकाभाई) आणंद लोकसभा सीट से विजयी हुए थे. रमेशभाई ने कांग्रेस के भरत सोलंकी को 197718 वोटों के बड़े अंतर से हराया था. आणंद में दूसरे चरण यानी कि 5 दिसंबर को मतदान होने हैं. अब देखना है कि इस सीट से जनता किसे जिताती है.


वहीं, इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने आणंद से वर्तमान विधायक कांतिसोढा परमार को उम्मीदवार बनाया है, तो बीजेपी ने पिछली बार चुनाव हारने वाले योगेशभाई पटेल को मुकाबले में उतारा है. आम आदमी पार्टी ने गिरीश शांडिल्य को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में कांग्रेस को जहां 50.42 फीसदी वोट हासिल हुए थे तो वहीं बीजेपी को कांग्रेस के मुकाबले 47.70 फीसदी वोट मिले थे.


यह भी पढ़ें: Gujarat Election 2022: ननद नयनाबा और ससुर ने किया विरोध में प्रचार, अब पारिवारिक लड़ाई पर रिवाबा ने दिया बयान