Gujarat Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में कुल 160 उम्मीदवार शामिल हैं. बीजेपी ने साफ किया कि सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोटिया से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए हार्दिक पटेल को भी टिकट दिया गया है. हार्दिक वीरमगाम से चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. बीजेपी की इस लिस्ट में हर तबके को ध्यान में रखा गया है. महिलाओं से लेकर अनुसूचित जाति तक के हर समीकरण को साधने की कोशिश हुई है. 


गुजरात में उम्मीदवारों के एलान से ठीक पहले बीजेपी मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल रहे. इसी बैठक में बीजेपी ने गुजरात को लेकर अपने तमाम समीकरणों का हिसाब किया और आखिरकार 160 नामों की फाइनल लिस्ट तैयार हुई. जिसे आज जारी किया गया. 


महिलाओं को भी दिया मौका 
गुजरात चुनाव के लिए अपनी इस लिस्ट में बीजेपी ने महिलाओं की भागीदारी का भी खयाल रखा है. हालांकि महिलाओं की संख्या कम है. बीजेपी ने पहली लिस्ट के 160 उम्मीदवारों में से कुल 14 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इनमें जामनगर उत्तर से क्रिकेटर रविन्द्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को भी टिकट दिया गया है. उनके अलावा गांधी धाम से मालती बहन को टिकट दिया गया है. उनके अलावा जिग्नाबेन संजयभाई को वढवाण, दर्शिता पारस शाह को राजकोट पश्चिम, भानुबेन बाबरिया को राजकोट ग्रामीण और गीताबा जाडेजा को गोंडल से टिकट दिया गया है. 


एससी-एसटी समीकरण
गुजरात में करीब 15 फीसदी आबादी एसटी है. गुजरात की करीब 30 से 40 सीटों पर आदिवासी समाज के एससी और एसटी प्रभाव रखते हैं. हमेशा से हर पार्टी इस वर्ग को लुभाने की कोशिश करती है. आदिवासी समाज के लिए करीब 26 सीटें रिजर्व हैं. बीजेपी की पहली लिस्ट में अनुसूचित जाति के 13 और अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. यानी बीजेपी इस बार किसी भी तरह की गलती नहीं करना चाहती है. बता दें कि पिछली बार बीजेपी एसटी के लिए रिजर्व सीटों का आधा भी नहीं जीत पाई थी. 


38 सिटिंग विधायकों का कटा पत्ता
बीजेपी ने एक बार फिर कई सिटिंग विधायकों का पत्ता साफ कर दिया है. गुजरात के 38 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया गया है और उनकी जगह नए चेहरों को जगह मिली है. जिसमें हार्दिक पटेल जैसे दल बदलू नेता भी शामिल हैं. इसके अलावा गुजरात में 69 सिटिंग विधायकों के टिकट को रिपीट किया गया है. फिलहाल 160 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हुई है, दूसरी लिस्ट में कुछ और विधायकों का टिकट काटा जा सकता है. 


पूर्व सीएम चुनावी रेस से बाहर 
हालांकि सबसे चौंकाने वाली बात ये रही कि पिछले चुनाव में जीत के बाद बीजेपी ने जिन्हें मुख्यमंत्री बनाया और जिन्होंने लंबे समय तक गुजरात में बतौर सीएम काम किया वही चुनाव से बाहर हैं. पूर्व सीएम विजय रुपाणी ने एलान किया कि वो विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. बता दें कि रुपाणी को बीजेपी ने चुनाव से ठीक पहले हटा दिया था और उनकी जगह भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाया गया. रुपाणी के अलावा नितिन पटेल, भुपेंद्र सिंह चूड़ासमा, आरसी फलदू, प्रदीप सिंह जडेजा, सौरभ पटेल ने खुद ही चिट्ठी लिखकर बीजेपी अध्यक्ष से चुनाव न लड़ने और पार्टी के लिए काम करते रहने की बात कही.


बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में वोट डाले जाएंगे. एक दिसंबर को पहले चरण और पांच दिसंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी. इसके बाद 8 दिसंबर को हिमाचल और गुजरात के नतीजे सामने आएंगे. 


ये भी पढ़ें - Gujarat Elections: पहले करणी सेना की अगुवाई, अब बीजेपी टिकट से सियासी मैदान में...जानें कौन हैं गुजरात चुनाव में उतरीं रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा